क्षेत्र में रेल और बांधों का निर्माण सिंधिया परिवार की देनः केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

-भारत में एक तारीख से चालू होगी नई एयरलाइनः सिंधिया

मुरैना, 24 जनवरी (हि.स.)। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा है कि हमें रूकना नहीं, हमें झुकना नहीं, जब तक एक विकासशील भारत नहीं बन जाता, तब तक निरंतर कार्य करना है। हम आत्मनिर्भर बनेंगे, यह हमारा विश्वास है। उन्होंने कहा कि ग्वालियर-चम्बल क्षेत्र में रेल और बांधों का निर्माण सिंधिया परिवार की देन है। एक तारीख (एक फरवरी) से भारत में नई एयरलाइन चालू होगी।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया बुधवार को सुमावली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बंधा में विकसित भारत संकल्प यात्रा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने नौ करोड़ 69 लाख रुपये से अधिक के हितलाभ भी वितरित किये। कार्यक्रम में कृषि मंत्री ऐदल सिंह कंषाना, विधायक सरला रावत, पूर्व मंत्री मुंशीलाल, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ योगेशपाल गुप्ता, राकेश मावई समेत क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि बड़े महाराज द्वारा ग्वालियर में छोटा एरोड्रम (हवाई अड्डा) बनाया था, किन्तु प्रधानमंत्री मुझे नागरिक उड्डयन मंत्री की जिम्मेदारी दी है, मैं भी अपनी जिम्मेदारी के साथ एरोड्रम को बड़ा हवाई अड्डा बना रहा हूं, जो आगे 50 वर्षों के लिए काम आयेगा। ढ़ाई लाख स्क्वार फिट में बनकर तैयार होगा। ऐसा भोपाल, इंदौर में भी नहीं होगा। यहां से बैंगलूरू, इंदौर, हैदराबाद और दिल्ली के लिये उड़ान भरी जाएगी। इसके साथ ही एक प्लेन ग्वालियर से दिल्ली और अयोध्या के लिये भी जायेगा। एक तारीख से भारत में नई एयरलाइन अहमदाबाद से जुड़ जायेगी, जिससे लोग आसानी से जा सकेंगे।

प्रधानमंत्री की मंशा है कि हवाई चप्पल वाला भी व्यक्ति हवाई जहाज की शहर करे, ऐसी उनकी तमन्ना है, ऐसा मैं बनाकर रहूंगा। हमें रूकना नहीं, हमें झुकना नहीं, जब तक एक विकासशील भारत को बनाना नहीं, जब तक भारत को आत्मनिर्भर नहीं बना सकें, तब तक हमें रूकना नहीं। भारत को विश्वगुरू के रूप में स्थापित करना है।

सिंधिया ने कहा कि आज मुझे बड़ी खुशी हो रही है कि उज्जवला योजना के तहत जिन महिलाओं को गैस-सिलेण्डर दिये जा रहे हैं, तो अब वे उस धुआं से मुक्ति पा सकेंगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लिए कृषि मंत्री वटवृक्ष के रूप में है। सुमावली से जनता से इन्होंने दिल जीता है, मैं ऐदल सिंह और सुमावली की जनता को दिल से धन्यवाद देता हूं। मध्यप्रदेश की विधानसभा में विधायक बनाकर भेजा है, इनकी काबीलियत पर मुख्यमंत्री ने इन्हें कृषि मंत्री का दायित्व सौंपा है। प्रदेश के आठ करोड़ अन्नदाताओं की बागडोर कृषि मंत्री के रूप में ऐदल सिंह कंषाना संभालेंगे। यह जिम्मेदारी बहुत बड़ी है, वो ऐदल सिंह क्षमता रखते हैं।

उन्होंने कहा कि माधव महाराज ने श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, भिण्ड, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर, रतलाम, राजस्थान के भी कई जिले ऐसे थे, जहां उन्होंने कच्चे तालाब बनाये थे। वे तालाब आज भी जीवित है, जिसमें हरषी का बांध आज पूरे भारत में चिन्हित है। उन्होंने कहा कि केनाल पर भी 130 वर्ष पूर्व कार्य किया था, वे केनाल आज किसानों के लिये जीवन दायिनी के रूप में कार्य कर रही है। मेरा सुमावली की जनता से प्यार और मोहम्मत का रिश्ता है। मेरा विश्वास है कि जान चली जाये पर विश्वास नहीं जाना चाहिए। चम्बल माटी की क्षमता है, जो भी चंबल का पानी पीता है, उसमें क्षमता भी होती है, उस पानी में चीनी जैसी मिठास भी होती है। जिन लोगों ने चम्बल का पानी पिया है, उन लोगों का ऐदल सिंह ने दिल जीत लिया है।

सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर से आगरा का छह लेन स्वीकृत हुआ है, जिसकी लागत चार हजार करोड़ रुपये होगी। मेरी केन्द्रीय मंत्री गड़करी से इस संबंध में बात हो गई है। अब ग्वालियर से आगरा का सफर एक घंटा 15 मिनट में पूरा कर सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकेश/आकाश

   

सम्बंधित खबर