उद्यमिता योजना के लिए 25 लाख महिलाओं ने किया आवेदन: मुख्यमंत्री

गुवाहाटी, 26 जनवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने कहा है कि राज्य की 25 लाख से अधिक महिलाओं ने उद्यमिता योजना के लिए अपने आवेदन एकत्र किए हैं।

मुख्यमंत्री आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहा कि मुख्यमंत्री महिला उद्यमिता अभियान (मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना) के लिए महिलाओं द्वारा 25 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त किए गए हैं। सरकार का लक्ष्य 39 लाख महिला लघु उद्यमियों के लिए एक लाख रुपये की वार्षिक आय कराना है। 35 हजार रुपये की चरणबद्ध तरीके से वित्तीय सहायता सरकार देगी।

उल्लेखनीय है कि भोगाली बिहू के मौके पर 14 जनवरी को मुख्यमंत्री ने उन महिलाओं के लिए वित्तीय योजना की घोषणा की थी, जो स्वयं सहायता समूहों का हिस्सा है।

महिलाएं अपनी व्यवसाय योजना सरकार को सौंप देंगी और आवश्यक फॉर्म भर देंगी तो सरकार पहले वर्ष में उनके बैंक खातों में 10 हजार रुपये स्थानांतरित कर देगी। इस प्रकार 39 लाख महिलाओं को सरकार से तीन हजार नौ सौ करोड़ रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा था कि सरकार यह आकलन करेगी कि महिलाएं आवश्यक व्यावसायिक गतिविधियां करने में सक्षम होंगी या नहीं, ताकि पैसा बर्बाद न हो। उन्होंने कहा कि जो लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं और जो सामान्य और ओबीसी वर्ग से हैं, उनके तीन से अधिक बच्चे नहीं होने चाहिए। अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए चार बच्चों की छूट है। योजना के तहत लाभार्थियों को दो शपथ पत्र भी देने होंगे। पहला यह है कि यदि लाभार्थी की बेटी है, तो बेटी को स्कूल में दाखिला दिलाना होगा। दूसरा, यदि किसी लाभार्थी के दो या तीन बच्चे हैं, तो उन्हें वादा करना होगा कि वे और बच्चे को जन्म नहीं देंगी। तभी उन्हें पहले वर्ष में धन प्राप्त होगा। यह भी कहा गया कि दूसरे वर्ष में लाभार्थियों को बैंक से 12 हजार 500 रुपये का ऋण दिलाया जाएगा और फिर सरकार उन्हें 12 हजार 500 रुपये की अतिरिक्त राशि देगी, जो कुल राशि 25 हजार रुपये होगी। बैंक का कर्ज लौटाना पड़ेगा, लेकिन सरकार द्वारा दी गयी रकम को लौटाना नहीं होगा। इससे महिलाओं को तीन साल की अवधि में 35 हजार रुपये की राशि मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने यहां यह भी कहा कि राशि की दूसरी किस्त के दौरान सरकार जांच करेगी कि पहली किस्त में दी गई राशि का सही इस्तेमाल हुआ या नहीं। यदि किसी महिला ने राशि का सदुपयोग नहीं किया तो दूसरी किस्त नहीं मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर