जगदलपुर : बदहाल बिरचेपाल बालक छात्रावास के जिम्मेदारों से प्रशासन 36 लाख वसूलेगा

जगदलपुर, 27 जनवरी (हि.स.)। जिले के बास्तानार ब्लॉक के ग्राम बिरचेपाल में बदहाल 50 सीटर आदिवासी बालक छात्रावास में बच्चे नहीं रह रहे हैं, घर से स्कूल आना-जाना करते हैं। लेकिन अधीक्षक और मंडल संयोजक लगातार छात्रावास में बच्चों के रहने का फर्जी तरीके से डायरी मेंटेन कर रहे थे। जब मामले की जांच हुई, तो फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। अब प्रशासन इनसे 36 लाख रुपये वसूलने की कार्रवाई कर रहा है।

सहायक आयुक्त संजय चंदेल ने बताया कि बास्तानार ब्लॉक के बिरचेपाल बालक छात्रावास की जांच के लिए कुछ दिन पहले टीम गई थी। जांच में पाया कि छात्रावास में बच्चे नहीं थे, कमरे में पंखा टूटकर नीचे गिरा हुआ था, गद्दे फटे हुए थे, छात्रावास की हालत काफी खस्ता थी। देखकर ऐसा लगा कि यहां बच्चे नहीं रह रहे हैं। आज-पास के ग्रामीणों से भी बातचीत की गई। जिसमें पता चला कि यहां बच्चे रहते नहीं हैं, लेकिन स्कूल टाइम में आना-जाना जरूर करते हैं।

सहायक आयुक्त ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि इस छात्रावास की दर्ज संख्या 50 है। बच्चे घर से आते हैं, स्कूल में मध्यान भोजन खाते हैं और शाम को घर जाते हैं। जिससे यह स्पष्ट हो रहा है कि, बच्चे छात्रावास में नहीं रहते हैं। ऐसी स्थिति में शासन की राशि का फर्जीवाड़ा किया जाना स्पष्ट है, अब प्रशासन इनसे 36 लाख रुपये वसूलने की कार्रवाई कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर