सरकार जापान के उद्योगों को सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट के लिए भूमि चयन एवं आवंटन में मदद करेगी : भूपेंद्र पटेल

जापान

-मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूत ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से की शिष्टाचार भेंट

गांधीनगर, 2 जुलाई (हि.स.)। मुंबई में जापान के महावाणिज्य दूत यागी कोजी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से मंगलवार को गांधीनगर में शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ बातचीत में कहा कि जापान-भारत-गुजरात के पारस्परिक मजबूत संबंध और वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को जाता है।

उन्होंने कहा कि दोनों राष्ट्रों के बीच व्यापार और आर्थिक क्षेत्र के संबंधों की एक नई दिशा खुली है, विशेष रूप से वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट की शानदार सफलता ने जापान के अनेक उद्योगों को गुजरात में निवेश के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का जापान दौरा भी फलदायी सिद्ध हुआ है। जापान के महावाणिज्य दूत ने कहा कि वाइब्रेंट समिट-2024 में सुजुकी मोटर्स ने गुजरात में अपनी विस्तार परियोजना की घोषणा की है। इतना ही नहीं, जापान की सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां भी भारतीय कंपनियों के साथ सहयोग कर गुजरात आने को उत्सुक हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस उत्सुकता की सराहना करते हुए कहा कि गुजरात सरकार ऐसी परियोजनाओं के लिए जरूरी स्थल और भूमि के चयन तथा आवंटन में आवश्यक मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने वाइब्रेंट समिट की उत्तरोत्तर शानदार सफलताओं में जापान की सहभागीदारी की प्रशंसा की। जापान के महावाणिज्य दूत यागी कोजी ने इस बैठक में हुई बातचीत के दौरान कहा कि ऑटोमोबाइल और सेमीकॉन के अलावा रिन्यूएबल एनर्जी और ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट में भी गुजरात के साथ निवेश की संभावनाएं हैं। उन्होंने गुजरात में मेट्रो रेल और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में जापान की मौजूदगी का उल्लेख करते हुए इसका अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में विस्तार करने के संबंध में परामर्श किया। जापानी महावाणिज्य दूत ने गुजरात में कार्यरत जापानी कंपनियों और उद्योगों को मिल रहे राज्य सरकार के संपूर्ण सहयोग के लिए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के प्रति आभार व्यक्त किया।

बैठक में इस बात को लेकर भी चर्चा हुई कि भारत-जापान मैत्री के पचास वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, तब व्यापार और आर्थिक क्षेत्र के साथ-साथ सांस्कृतिक संबंधों को भी और अधिक घनिष्ठ बनाने के लिए गुजरात में जापान के मानद वाणिज्य दूत मुकेश पटेल आयोजन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस अवसर पर जापान के महावाणिज्य दूत को स्मृति चिह्न के रूप में कच्छ के हस्तकला कारीगरों द्वारा तैयार कृति भेंट की।

इस मुलाकात में मुख्यमंत्री के सलाहकार और मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के चेयरमैन एस.एस.राठौर, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव पंकज जोशी, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस.जे. हैदर, मुख्यमंत्री की सचिव अवंतिका सिंह सहित कई वरिष्ठ अधिकारी और गुजरात में जापान के मानद वाणिज्यदूत मुकेश पटेल मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर