ईआरसीपी को लेकर विधानसभा में कांग्रेस विधायकों का हंगामा

जयपुर, 29 जनवरी (हि.स.)। पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) पर एमओयू के मामले को लेकर सोमवार को कांग्रेस विधायकों ने सदन में हंगामा किया। इस दौरान विपक्षी सदस्यों ने सदन में जमकर नारेबाजी की। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित करना पड़ी। विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सदन में मंगलवार को ईआरसीपी पर बहस की व्यवस्था दी है। शून्यकाल के बाद इस मुद्दे पर आधे घंटे की बहस होगी।

शून्यकाल की कार्यवाही खत्म होते ही नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने ईआसीपी पर सदन के बाहर फैसला करने को लेकर मुद्दा उठाया। जूली ने कहा कि सदन चल रहा है, सदन के प्रति पूरे मंत्रिमंडल की सामूहिक जिम्मेदारी होती हैं। ऐसे समय ईआरसीपी योजना का एमओयू किया है, लेकिन सदन को अवगत नहीं करवाया गया। इस पर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने आगे बोलने की अनुमति नहीं दी तो नाराज कांग्रेस विधायक वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। वहीं भाजपा विधायक जसवंत यादव ने कहा- डेढ़ माह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा करवा लाए। आप लोग ताली तो बजा दो।

कांग्रेस विधायकों के हंगामे के बीच जीएसटी संशोधन बिल बिना बहस पारित हो गया। वहीं, जल प्रदूषण रोकने के लिए कानून बनाने का शासकीय संकल्प भी हंगामे में पारित हुआ। कांग्रेस विधायक लगातार 'ईआरसीपी पर जवाब दो' के नारे लगाते रहे। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित करनी पड़ी।

सदन की कार्यवाही फिर से शुरू होने पर राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद शुरू हुआ। जिस पर बोलते हुए भाजपा विधायक जसवंत यादव ने कहा कि जो फैसला पांच साल में कांग्रेस सरकार नहीं करवा पाई। वो फैसला डेढ़ माह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा करवा लाए। उन्होंने विपक्ष की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इस पर आप लोग ताली तो बजा दो। उन्होंने कहा कि जिस समय मुख्यमंत्री जयपुर पहुंचे। हजारों लोग उनका स्वागत कर रहे थे। वहीं, आप लोग सदन में हंगामा कर रहे थे। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली को लेकर कहा कि आपको कम उम्र में नेता प्रतिपक्ष का पद मिला है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप बार-बार वैल में आ जाए। यहां सब रिकॉर्ड होता हैं। ऐसे ही करते रहोगे तो थोड़े दिनों में नौटंकी का मैसेज चला जाएगा।

इधर ईआरसीपी पर एमओयू के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के विधानसभा पहुंचने पर भाजपा विधायकों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान विधायकों ने नारेबाजी भी की और उनका आभार भी जताया।

हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर/संदीप

   

सम्बंधित खबर