राज्य सभा में विपक्ष के नेता खरगे के बयान पर नाराज हुए सभापति धनखड़

नई दिल्ली, 02 जुलाई (हि.स.) राज्य सभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर कार्यवाही के दौरान सभापति जगदीप धनखड़ विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे पर उस समय बहुत नाराज हो गए, जब राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष खरगे अध्यक्ष की तरफ उंगली उठाकर यह कहने लगे कि ना तो आपने उन्हें बनाया और न जयराम रमेश और न कोई और। उन्होंने समीप के सीट पर बैठी सोनिया गांधी की ओर इशारा करते हुए कहा कि उन्हें सोनिया गांधी और जनता ने बनाया है।

राज्य सभा में कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खरगे पर प्रतिक्रिया देते हुए सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि आपको किसने बनाया है, यह तो आप समझिए। लेकिन आप हर बार कुर्सी के समीप आ जाते हैं। आप हर बार कुर्सी का अनादर नहीं कर सकते। आप अचानक खड़े हो जाते हैं और बिना सोचे कुछ भी बोल देते हैं।

सभापति धनखड़ ने यह भी कहा कि इस देश, संसदीय लोकतंत्र और राज्य सभा की कार्यवाही के इतिहास में कभी भी अध्यक्ष की इतनी अवमानना नहीं हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि मेरे में बहुत सहन शक्ति है और मैं खून का घूंट पीकर रह सकता हूं। मैंने क्या क्या किया और कितना बर्दाश्त किया। आपके लिए विचार करने का समय है। उन्होंने कहा कि आपकी (मल्लिकार्जुन खरगे) गरिमा पर कई बार हमला किया गया। मैंने हमेशा और कई बार आपकी गरिमा की रक्षा करने की कोशिश की है फिर भी आप मेरी तरफ उंगली उठा रहे हैं।

दरअसल, राज्य सभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के नेता प्रमोद तिवारी बोल रहे थे, तभी बीच में मल्लिकार्जुन खड़े हो गए। इस बीच पीछे से कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कुछ बोल दिया। तब सभापति ने कहा कि प्रथम पंक्ति में आप जैसा व्यक्ति है जिसके पास 56 साल का अनुभव है। उस व्यक्ति को जयराम रमेश टोकते हैं और मदद करने की कोशिश करते हैं। इस पर विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने सभापति पर टिप्पणी कर दी थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/रामानुज

   

सम्बंधित खबर