ट्रिपल आईटी एवं थिंक इंडिया के बीच समझौता पत्र पर बनी सहमति

प्रयागराज, 30 जनवरी (हि.स.)। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी), इलाहाबाद के छात्र जिमखाना और थिंक इंडिया ने मंगलवार को राष्ट्रवादी भावना विकसित करने और युवा भारत को समाज की सेवा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

यह जानकारी संस्थान के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. पंकज मिश्र ने दी। उन्होंने बताया कि इसमें देश के प्रतिष्ठित संगठन थिंक इंडिया के माध्यम से छात्रों को विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने का अवसर मिलेगा। थिंक इंडिया देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को एक साथ लाने और उनमें ’राष्ट्र प्रथम’ का दृष्टिकोण पैदा करने की एक अखिल भारतीय पहल है। यह “कल के नेताओं“ के लिए एक मंच है जहां वे राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर विचार-विमर्श करते हैं, अपनी चिंताओं को उठाते हैं और भारत के सामने आने वाली समस्याओं के लिए अभिनव समाधान पेश करते हैं।

झलवा परिसर में थिंक इंडिया के राष्ट्रीय संयोजक सुमित पांडे ने कहा कि थिंक इंडिया को राष्ट्रीय पुनर्निर्माण के उद्देश्य को आगे बढ़ाने में छात्रों को भारतीय राष्ट्रवादी धागे से बांधने की आवश्यकता महसूस हुई। आईआईएससी, आईआईएमबी, एनआईएमएचएएनएस और एनएलएसआईयू के छात्रों ने 2006 में भारत के प्रमुख संस्थानों के छात्रों के लिए एक संयुक्त मंच बनाने के लिए मिलकर काम किया।

वर्ष 2007 में थिंक इंडिया की शुरुआत आर्ट ऑफ लिविंग आश्रम, बेंगलुरु में संयुक्त रूप से हुई थी। उन्होंने कहा कि हमारे प्रयास, कक्षा की सीमाओं से परे विस्तार करते हुए, सार्वजनिक कल्याण को बढ़ाने का लक्ष्य रखेंगे और ज्ञान फैलाने के हमारे प्रयास अनुसंधान, खोज, प्रौद्योगिकी विकास, उद्योग की सेवा करने के लिए एक बहुविषयक मंच तक फैलेंगे।

इस अवसर पर संस्थान के एसोसिएट डीन (मानव संसाधन) एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सविष्कार आयाम के काशी प्रांत के प्रमुख डॉ. आशुतोष कुमार सिंह ने संस्थान के छात्रों को थिंक इंडिया के बारे में विस्तार से बताया एवं छात्रों को थिंक इंडिया से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया इसके पूर्वी थिंक इंडिया से सम्बंधित ओरिएंटेशन कैम्प में पिछले दो-तीन वर्षों से छात्रों को अवगत कराया जा रहा है। इस अवसर पर विभाग संगठन मंत्री प्रभाकर, संस्थान के डीन, स्टूडेंट अफेयर, प्रो रंजीत सिंह, डॉ. शशिकांत राय, जिमखाना के अध्यक्ष रोहित सोनी, सचिव आदित्य सहित शिक्षक एवं छात्र उपस्थित रहे।

डॉ. पंकज मिश्र ने बताया कि एमओयू में ट्रिपल आईटी के छात्रों के लिए अगले तीन वर्षो की अवधि में नियमित अतिथि व्याख्यान कार्यक्रम और छात्रों के लिए अन्य शैक्षणिक गतिविधियां शुरू की जाएंगी। प्रख्यात वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और प्रोफेसरों को उनकी पसंद के विषयों पर छोटे समूहों अध्ययन मंडलों को शामिल करने को आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा हम बहु विषयक परियोजनाओं और राष्ट्रीय महत्व के अन्य विश्वविद्यालयों के छात्रों के साथ-साथ विभिन्न विषयों की ऐसी परियोजनाओं पर काम करने के लिए कुशल व्यक्तियों के साथ सहयोग के अवसर प्रदान करना चाहेंगे। यह अनुशंसा की जाती है कि “थिंक इंडिया“ को संस्थान में एक आधिकारिक छात्र क्लब के रूप में मान्यता दी जाए। इस अवसर पर प्रो.रंजीत सिंह, डीन स्टूडेंट अफेयर्स प्रभाकर, डॉ.शशिकांत राय, रोहित कुमार सोनी, स्टूडेंट्स जिमखाना के अध्यक्ष आदित्य और अन्य छात्र उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर