श्रीअन्न के व्यंजन बनाएं और आपस में सबको खिलाएं, यह है देश की साझा संस्कृति : राज्यपाल

श्रीअन्न के व्यंजन बनाएं और आपस में सबको खिलाएं, यह देश की साझा संस्कृति है : राज्यपाल

- राजभवन में हुई श्रीअन्न से बने व्यंजनों की प्रतियोगिता, नौ विजयी प्रतिभागी पुरस्कृत

लखनऊ, 27 जनवरी (हि.स.)। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की प्रेरणा से गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश दिवस के उपलक्ष्य में राजभवन में श्रीअन्न से बने व्यंजनों की प्रतियोगिता आयोजित हुई। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि श्रीअन्न के व्यंजन बनाएं और आपस में सबको खिलाएं, यही देश की साक्षा संस्कृति है।

बच्चों, युवाओं, गर्भवती महिलाओं व वृद्धजनों के लिए श्रीअन्न से बने व्यंजनों के आधार पर चार वर्गों में प्रतियोगिता हुईं। इन व्यंजनों की विविध स्वादिष्ट रेसिपी की जानकारी भी मिली और स्वाद भी। प्रतियोगिता में राजभवन में कार्यरत महिला अधिकारी, कर्मचारियों के अलावा यहां के राज्य विश्वविद्यालयों की शिक्षिकाओं, महिला अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भी प्रतिभाग किया।

73 प्रतिभागियों में से सर्वाधिक ने बच्चों के लिए व्यंजन वर्ग में प्रतिभाग किया। राज्यपाल ने नौ विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। प्रमाण-पत्र के साथ एक पुस्तक और श्रीअन्न-मिलेट्स का बैग भी प्रदान किया। बच्चों के वर्ग में तीन, युवाओं में दो, गर्भवती महिलाओं के वर्ग में एक तथा वृद्धावस्था वर्ग के लिए तीन विजेताओं को पुरस्कृत किया। प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेेणी से नवाजे गए ये पुरस्कार 12 सदस्यीय विशेषज्ञ निर्णायक मंडल के निर्णय पर प्रदान किए गए।

किताबें पढ़ने की आदत बनाएं, स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं

राज्यपाल ने आयोजन में हिस्सा लेने के लिए प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि देश में आपस में साथ बैठकर खाने-पीने की एक साझा संस्कृति है। आप सब जब भी श्रीअन्न के व्यंजन बनाएं तो आपस में सबको खिलाएं। राज्यपाल ने प्रतिभागियों को किताबें पढ़ने की आदत विकसित करने, स्वस्थ जीवनशैली के लिए मॉर्निंग वाक करने जैसी चर्चाएं भी कीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र , अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डाॅ. सुधीर महादेव बोबडे, मुख्यमंत्री सलाहकार अवनीश अवस्थी आदि थे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर