अवैध खनन के खिलाफ 15 जनवरी से चल रहा राज्य व्यापी संयुक्त अभियान

जयपुर, 30 जनवरी (हि.स.)। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देशों की अनुपालना में सम्पूर्ण राज्य में अवैध खनन के खिलाफ 15 जनवरी से राज्य व्यापी संयुक्त अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत बारां जिले में 18 अवैध खनन, 38 अवैध निर्गमन एवं 28 अवैध भंडारण के खिलाफ कार्रवाई कर सीज किया गया है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रश्नकाल के दौरान इस सम्बन्ध में सदस्य द्वारा पूछे गए पूरक प्रश्न पर खान मंत्री की ओर से जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि अवैध खनन की सूचना प्राप्त होते ही नियमानुसार तुरंत कार्रवाई भी की जा रही है।

इससे पहले विधायक ललित मीना के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में उन्होंने किशनगंज विधानसभा क्षेत्र में आवंटित खनन पट्टों के स्थान एवं बारां जिले में विगत पांच वर्षों (एक जनवरी 2019 से 31 दिसम्बर 2023 तक) में आवंटित खनन पट्टे, खनन पट्टाधारी का नाम, स्थान, खनिज एवं खनन पट्टे के प्रारम्भ की तिथि की सूची सदन के पटल पर रखी। उन्होंने बताया कि बारां जिले में खनिज बजरी के आवंटित दो खनन पट्टों में पर्यावरण क्लीयरेन्स प्राप्त नहीं होने के कारण वर्तमान में खनन कार्य संचालित नहीं है। पर्यावरण क्लीयरेन्स प्राप्त होने के पश्चात इनमें खनन प्रारम्भ हो सकेगा। उक्त दोनों खनन पट्टों के अतिरिक्त खनिज बजरी के नवीन खनन पट्टे आवंटित करने के लिए तहसील अटरू, छबड़ा व छीपाबडौद में प्लॉट चिन्हित करने की कार्रवाई की जा रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर