बीएचयू केंद्रीय विद्यालय में वर्ल्ड नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज अवेयरनेस डे मना

वाराणसी,30 जनवरी (हि.स.)। माइक्रोबायोलॉजी विभाग, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू ने मंगलवार को परिसर स्थित केंद्रीय विद्यालय में वर्ल्ड नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज अवेयरनेस डे मनाया।

विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों को पोस्टर प्रस्तुति एवं नुक्कड़ नाटक गतिविधियों से मृदासंचारित हेल्मिन्थस, फाइलेरिया आदि के प्रति जागरूकता किया। इसके बाद छात्रों से इन बीमारियों के रोकथाम के उपाय के रूप में ‘हैंड वॉश’ के स्टेप्स भी करवायें। इसी क्रम में चोलापुर के जगदीशपुर में भी दिवस मनाया गया।

जगदीशपुर प्राथमिक विद्यालय एवं चंद्रावती देवी इंटर कॉलेज में छात्रों संग नेग्लेक्टेड ट्रोपिकल डिजीज डे पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रधानाध्यापक सुशील कुमार गिरि, प्रधानाचार्य भीमराज पाठक के नेतृत्व में रैली, पेंटिंग गतिविधियाँ आयोजित हुईं। इस मौके पर बच्चों ने फाइलरिया रोग के लक्षण व बचाव पर चित्रकला का प्रदर्शन किया।

फाइलेरिया पेशेंट प्लेटफॉर्म के सदस्य इंद्रजीत व सीता देवी ने आगामी आईडीए अभियान में फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन करने और अन्य लोगों को दवा का सेवन कराने के लिए प्रेरित किया। इंद्रजीत ने कहा कि जानकारी के अभाव में हमने फाइलेरिया की दवा नहीं खाई थी तो हम उससे ग्रसित हो गए। अब हम दवा खा रहे हैं लेकिन दवा खाने से सिर्फ इसको नियंत्रित किया जा सकता है। अब किसी और व्यक्ति को यह रोग न हो, इसलिए स्वास्थ्यकर्मी के सामने दवा जरूर खाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर