महाकुम्भ 2025 को दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजित किए जाने को स्टेक होल्डरों से लिए गए सुझाव

 उद्घाटन करते

--पथ विक्रेताओं को दिया गया किट व नाविकों को जीवन रक्षक जैकेट

--अपर पुलिस महानिदेशक ने सभी लोगो को दिलायी स्वच्छता की शपथ

प्रयागराज, 02 जुलाई (हि.स.)। महाकुम्भ 2025 को दिव्य एवं भव्य रूप से आयोजित किए जाने के लिए मंगलवार को इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन सभागार में प्रयागराज जनपद के स्टेक होल्डर्स के सुझावों को महाकुम्भ कार्ययोजना में सम्मिलित करने के दृष्टिगत अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर एवं मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की संयुक्त अध्यक्षता में एक विशेष कार्यशाला-गोष्ठी का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग ने प्रयागराज को स्वच्छ शहर के रूप में विकसित करने हेतु बनायी गयी कार्य योजना का प्रस्तुतीकरण किया। उन्होंने बताया कि सिटी सैनिटेशन प्लान के अन्तर्गत अभी तक एक संस्था के माध्यम से 80 वार्डों में डोर टू डोर कचरा कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है। बाकी 20 वार्डों में भी जल्द से जल्द टेण्डर प्रक्रिया को पूरा कर शत-प्रतिशत घरों से कचरा कलेक्शन का कार्य किया जायेगा। शहर को स्वच्छ रखने के लिए 5200 मैनपॉवर लगी हुई है। महाकुम्भ के दृष्टिगत 2000 से 2500 मैन पॉवर अस्थाई रूप से और बढ़ाया जायेगा। सफाई व्यवस्था की मानीटरिंग के लिए सभी कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों में जीपीएस टै्रकिंग सिस्टम लगाये गये हैं। उन्होंने कहा कि हम कितनी भी कोशिश करें, परंतु बिना नागरिकों के सहयोग के 24 घण्टे हमारा जनपद स्वच्छ बना रहे, यह सम्भव नहीं है।

प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कराये जा रहे प्रमुख कार्यों की जानकारी देते हुए उपाध्यक्ष अरविन्द कुमार चौहान ने बताया कि महाकुम्भ के दृष्टिगत जनपद के सुन्दरीकरण हेतु चिन्हित प्रमुख चौराहों, सड़कों, फ्लाईओवर सहित अन्य स्थानों के बारे में बताया कि 36 चौराहों के सुन्दरीकरण का कार्य प्रगति पर है। चौराहों पर ग्रीन बेल्ट, कुम्भ के थीम पर आधारित मोराल्स भी बनायी जायेगी। चौराहों व सड़कों के सुन्दरीकरण हेतु विशेषज्ञ आर्किटेक की मदद ली जा रही है। उन्होंने हनुमान मंदिर कॉरिडोर, लेप्रोसी चैराहों पर टै्रफिक मैनेजमेंट, एयरपोर्ट से संगम तक छह रोटरी विकसित किए जाने, फ्लाइओवर के पिलर्स की पेंटिंग, उसके नीचे ग्रीनरी, वॉल पेंटिंग, शहर के प्रमुख प्रवेश मार्गों पर गेट आदि के बारे में बनायी गयी योजनाओं के बारे में बताया।

प्रभागीय वनाधिकारी अरविंद कुमार यादव ने प्रयागराज शहर को जोड़ने वाले मुख्य मार्गों, छोटी सड़कों व गंगा नदी के किनारे तटीय भूमि पर अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर सुन्दरीकरण किए जाने के साथ जनपद में हरित महाकुम्भ के आयोजन हेतु लगभग 1,50,000 वृक्षारोपण की जानकारी दी।

अपर पुलिस महानिदेशक भानु भाष्कर ने कहा कि हम सभी लोगो की सर्वोच्च प्राथमिकता महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षा एवं अच्छी सुविधा प्रदान करना है। नाव में बैठने वाले सभी यात्री शत-प्रतिशत लाइफ जैकेट का प्रयोग अवश्य करें। जनपद प्रयागराज और मेला क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त बनाये जाने के लिए सभी जनपदवासियों से सहयोग प्रदान करने के लिए कहा। साथ ही उन्होंने सुरक्षा, भीड़ प्रबंधन एवं आपदा प्रबंधन की कार्ययोजना को और सुदृढ़ बनाये जाने हेतु लोगो से अपने सुझाव देने के लिए कहा है।

मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने स्वच्छ महाकुम्भ के रूप में आयोजित किए जाने हेतु सभी लोगो से प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील करते हुए कहा कि यदि हम महाकुम्भ के पूर्व प्रयागराज को प्लास्टिक मुक्त बना सके, तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग अपने घर के निकास द्वार पर कपड़े से बने हुए दो झोले टांग कर रखे और घर से निकलते समय अपने साथ झोला अवश्य लेकर निकलें।

कार्यक्रम में एमएनआईटी के निदेशक आर0एस0 वर्मा ने कहा कि महाकुम्भ के आयोजन में भीड़ प्रबंधन, सर्विलांस व अन्य तकनीकि कार्यों में हमारे संस्थान द्वारा जो भी सहयोग हो सकता है, उसे हमारा संस्थान कर रहा है और करते रहेंगे। उन्होंने महाकुम्भ प्रबंधन के लिए डेवलप किए गए एप्प के बारे में भी बताया।

पुलिस आयुक्त तरूण गाबा ने कहा कि हम सब के लिए यह गर्व की बात है कि हम सब महाकुम्भ के आयोजन में अपना योगदान दे रहे है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस व अन्य नई तकनीकियों का प्रयोग करते हुए भीड़ मैनेजमेंट एवं यातायात प्रबंधन पर कार्य किया जायेगा। यह ऐसा कार्यक्रम है, इसमें कोई भी गलती न होने पाये। उन्होंने कहा कि ऊंचाईयों को छूने के लिए मेहनत करनी ही होती है। सभी लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारी को पूरी तनमयता के साथ निर्वहन करते हुए इस महा आयोजन में अपने दायित्वों को निभायें।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि महाकुम्भ जो विश्व का सबसे बड़ा आयोजन होता है, यह आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उदाहरण तथा विश्व के सामने एक अच्छी मिसाल पेश कर सके। यहां पर वेलकमिंग एटमॉस्फियर बने, इसके लिए सभी का सहयोग महत्वपूर्ण एवं उपयोगी होगा। विकास कार्यक्रमों एवं जनपद के सौन्दर्यीकरण के लिए आपके द्वारा दिए गए सुझाव व सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि सभी कार्य ससमय पूर्ण करा लिए जायेंगे।

द्वितीय सत्र में कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरण आनन्द ने कार्यशाला में आये हुए प्रयागवाल, आचार्यबाड़ा, दण्डीबाड़ा, खॉकचौक सहित अन्य संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ नाविक संघ, पार्षदगणों, होटल एसोसिएशन, टैक्सी टेम्पों यूनियन, स्ट्रीट वेण्डर तथा अन्य स्केट होल्डरों से महाकुम्भ के आयोजन को भव्य एवं दिव्य रूप से आयोजित किए जाने हेतु उनके सुझाव प्राप्त करते हुए कहा कि कार्ययोजना में आप सभी द्वारा दिए गए सुझावों को शामिल करते हुए आयोजन को भव्य रूप से आयोजित किया जायेगा। अपर पुलिस महानिदेशक ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगो को स्वच्छता की शपथ दिलायी। कार्यक्रम में पथ विक्रेताओं को उपहार स्वरूप एक-एक किट व नाविकों को जीवन रक्षक जैकेट प्रदान किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर