अभाविप की देशव्यापी मुहिम 'परिसर चलो अभियान' का काशी प्रांत में हुआ शुभारम्भ

परिसर चलो अभियान यात्रा

- परिसरों को पुनः जीवंत बनाने एवं परिसर संस्कृति विकसित करने को ‘परिसर चलो रथ’ से जागरूक होंगे शिक्षा क्षेत्र के हितधारक

- दुद्धी तथा अमेठी में रथों का हुआ प्रारंभ, प्रांत के विभिन्न जिलों से होते हुए बीएचयू तथा इविवि में छह जुलाई को सम्पन्न होगी यात्रा

प्रयागराज, 01 जुलाई (हि.स.)। परिसरों को जीवंत बनाने एवं परिसर संस्कृति को पुनर्स्थापित करने हेतु अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा देशव्यापी मुहिम ‘परिसर चलो अभियान’ चलाया जा रहा है। अभाविप के काशी प्रांत में ‘परिसर चलो रथ’ के माध्यम से जागरूकता अभियान चला विद्यार्थियों को परिसर जाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

यह जानकारी अभाविप केंद्रीय मीडिया टोली सदस्य एवं प्रदेश मीडिया संयोजक अभिनव मिश्र ने देते हुए बताया कि काशी प्रांत द्वारा आयोजित ‘परिसर चलो यात्रा’ के अंतर्गत सोनभद्र स्थित दुद्धी तथा अमेठी से रथ चलाया जा रहा है, जिसका आज शुभारम्भ किया गया। दुद्धी से चलाया गया रथ सोनभद्र, मीरजापुर, भदोही, वाराणसी जिला, गाजीपुर, चंदौली तथा वाराणसी महानगर से होते हुए 6 जुलाई को काशी हिंदू विश्वविद्यालय पहुंचेगा। वहीं अमेठी से यात्रा आरम्भ हो कुशभवनपुर, मछलीशहर, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशाम्बी, प्रयागराज तथा प्रयाग महानगर होते हुए 6 जुलाई को इलाहाबाद विश्वविद्यालय पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि परिसर में विद्यार्थियों की घटती उपस्थिति से उपजे चिंतन के परिणामस्वरूप “परिसर चलो अभियान” वर्ष भर विद्यार्थी परिषद चलाएगी। जिसे दो चरणों में 10$2 के विद्यार्थियों से लेकर विश्वविद्यालय परिसरों में अध्ययनरत छात्रों के मध्य वर्ष भर चलाने की योजना है। प्रथम चरण में छात्र संवाद, छात्र संसद, प्रेरक उद्बोधनों, विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से विद्यार्थियों की परिसरों के प्रति रुचि बढ़ाने एवं परिसरों में छात्रसंघ, विद्यालयों में प्रायोगिक कक्षाएं तथा कला, खेल, सेवा और पर्यावरण संबंधी प्रकल्प की शुरुआत से परिसरों में सकारात्मक माहौल बनाने पर जोर दिया जाएगा। द्वितीय चरण में शिक्षा क्षेत्र के सभी हितधारकों से संवाद कर इस दिशा में कार्य कर परिसर जीवंत बनाने, रोज़गार सृजन का केंद्र बनाने एवं परिसर को रुचिकर बनाने हेतु कैंटीन, खेल प्रांगण तथा छात्र कल्याण केन्द्र जैसी व्यवस्थाओं को उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

श्री मिश्र ने बताया कि अमेठी में यात्रा का शुभारम्भ काशी प्रांत मंत्री अभय प्रताप सिंह और प्रांत सह मंत्री शुभेंद्र सिंह ने किया। वहीं दुद्धी में राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य पायल राय, प्रांत संगठन मंत्री अभिलाष मिश्र और प्रांत सह मंत्री नमन श्रीवास्तव ने यात्रा का शुभारम्भ किया। अमेठी में अभाविप के काशी प्रांत मंत्री अभय प्रताप सिंह ने कहा कि कोरोना काल के बाद शैक्षिक परिसरों में विद्यार्थियों की उपस्थिति दर में गिरावट दर्ज की गई है जिससे परिसर संस्कृति को विद्यार्थी भूलते जा रहे हैं। यह उनके सर्वांगीण विकास में बाधक सिद्ध हो रही है। ‘परिसर चलो रथ’ के माध्यम से जिलों में जनजागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इन रथों के साथ विद्यार्थियों का समूह निरंतर चलता रहेगा और सभी प्रमुख जगहों पर इसका भव्य स्वागत भी किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर