अजमेर में चार फरवरी को पांच हजार से ज्यादा स्वयंसेवक पथ संचलन करेंगे।

अजमेर, 31 जनवरी (हि.स)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का वार्षिक पथ संचलन इस बार अजमेर महानगर में चार फरवरी को होगा।

संघ के महानगर संघचालक खाजू लाल चौहान ने बताया कि पांच हजार से ज्यादा स्वयंसेवकों का पथ संचलन लगभग ग्यारह बजे पटेल मैदान से शुरू होगा। इससे पहले प्रात: दस बजे पटेल मैदान पर चित्तौड़ प्रांत के प्रचारक विजयानंद का संबोधन होगा। पटेल मैदान पर ही स्वयं सेवकों के बैठने की व्यवस्था की गई है। संबोधन के तुरंत बाद पटेल मैदान के पृथ्वीराज द्वार से पथ संचलन की शुरुआत होगी। स्वयंसेवक अग्रसेन चौराहा हाथी भाटा, आगरा गेट चौराहा, नया बाजार चौपड़, लक्ष्मी चौक, धान मंडी, दरगाह, नला बाजार, मदार गेट, गांधी भवन, कचहरी रोड, अग्रसेन चौराहा होते हुए पुन: पटेल मैदान पर पहुंचेंगे। यहीं पर पथ संचलन का समापन होगा।

उन्होंने बताया कि करीब चार किलोमीटर पर 48 मिनट तक कदम ताल होगी। चौहान ने कहा कि जब कदम से कदम मिलकर चलते हैं तो सब के स्वर और मन भी एकमत होते हैं। चार फरवरी को हिंदू तिथि के हिसाब से माघ माह की कृष्ण नवमी हैं, यह दिन उत्तम है। जिन मार्गाें से पथ संचलन गुजरेगा, वहां यातायात का जिम्मा भी स्वयं सेवकों के पास ही होगा। पथ संचलन से आम नागरिक को कोई परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखा गया है। पटेल मैदान पर स्वच्छता का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा।

चित्तौड़ प्रांत के सह प्रचार मंत्री राजेंद्र लालवानी ने बताया कि पथ संचलन जिन मार्गों से गुजरेगा, वहां प्रमुख केंद्रों पर देश भक्ति से जुड़ी झांकियों का प्रदर्शन होगा। उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि वे अपने निकटतम केंद्र पर पहुंचकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुशासन और कदम ताल को देखे। कई केंद्रों पर भारत माता की आकर्षक झांकी प्रदर्शित की जाएगी। बैंड की धुनों से भी स्वयं सेवकों का स्वागत होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/संदीप

   

सम्बंधित खबर