जयपुर में 31 मार्च तक एक हजार रुफटाॅप सोलर सिस्टम स्थापित करने का लक्ष्य

जयपुर, 1 फ़रवरी (हि.स.)। रूफटाॅप सोलर सिस्टम की स्थापना के कार्य का तेजी से क्रियान्वयन और विभिन्न हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए गुरुवार को विद्युत भवन के कान्फ्रेंस हाॅल में जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक की अध्यक्षता में सूचीबद्ध सोलर पावर वेण्डरों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में नेशनल सोलर पोर्टल और यूनिफाइड वेब पोर्टल के माध्यम से रूफटाॅप सोलर इंस्टाॅलेशन का कार्य निष्पादित करने वाले 150 से अधिक सूचीबद्ध वेण्डर उपस्थित रहे।

बैठक में रूफटाॅप सोलर के क्रियान्वयन की स्थिति के साथ ही इस कार्य के क्रियान्वयन में जिला, सर्किल, डिवीजन व सब-डिवीजन स्तर पर आ रही चुनौतियों के बारें में विस्तार से चर्चा की गई। जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक आर.एन.कुमावत ने बताया कि 31 मार्च 2024 तक जयपुर में कम से कम 1000 रूफटाॅप सोलर सिस्टम स्थापित करने का लक्ष्य है और इस लक्ष्य को निर्धारित समय में पूरा करना है।

बैठक में उपस्थित व वर्चुअल माध्यम से जुड़े सोलर पावर डेवलपर्स ने आश्वस्त किया कि जयपुर में 31 मार्च तक उनका लक्ष्य लगभग 2000 रूफटाॅप सोलर सिस्टम स्थापित करने का है और वे इसके क्रियान्वयन के लिए तैयार है। प्रबन्ध निदेशक कुमावत ने रुफटाॅप संयत्रों की स्थापना के राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय लक्ष्यों के तहत वर्तमान में चल रहे और आने वाले प्राजेक्ट्स के कार्य को समय पर क्रियान्वित करने के लिए प्रभावी रुप से प्रेरित किया। बैठक में सूचीबद्ध वेण्डरों द्वारा बैठक में हुई चर्चा के दौरान उठाए गए मुद्दों, सवालों व चुनोतियों के बारें में वेण्डरों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सोलर रुफटाॅप के क्रियान्वयन से सम्बन्धित सभी शिकायतों का प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा। बैठक में जानकारी दी गई कि रुफटाॅप सोलर के लक्ष्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए क्रियान्वयन की वर्तमान समय सीमा को भी कम किया गया है। उन्होंने बताया कि जयपुर डिस्काॅम में एक डेडीकेटेड आरई-डीएसएम विंग पहले से ही स्थापित की हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर