ट्रांसजेंडरों को मिलेगी चिकित्सा और व्यवसाय की सुविधाएं

ट्रांसजेंडर को लेकर हुई बैठक में अधिकारी

हरिद्वार,01 फरवरी (हि.स.)। ट्रांसजेंडर (किन्नर) समुदाय की सुविधा के लिए मेला अस्पताल में बुधवार को अलग से ओपीडी की व्यवस्था की गई हैं। साथ ही किन्नर समाज को व्यापार के लिए सस्ता लोन देने व नए विकसित हो रहे वेंडिंग जोन में दुकानों की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उत्तराखंड में ट्रांसजेंडरों की सर्वाधिक संख्या हरिद्वार जनपद में है। यह जानकारी मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में गुरुवार को ट्रांसजेंडर प्रोटेक्शन सेल समिति की बैठक में अधिकारियों ने दी।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मेला अस्पताल में ट्रांसजेंडरों के लिये प्रत्येक बुधवार को अलग से ओपीडी का संचालन प्रारम्भ हो गया है। इसमें ट्रांसजेंडरों के अस्पताल में अलग से वार्ड की व्यवस्था किए जाने की मांग पर प्रोबेशन अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को पत्र प्रेषित करने का आश्वासन दिया। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि देवपुरा के पास प्रस्तावित फूड स्ट्रीट विकसित होने पर इसमें ट्रांसजेंडर को दुकान आवंटित करने में प्राथमिकता दी जायेगी।

स्वयं सेवी संस्था हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल अवेक्निंग रुड़की ट्रांसजेंडरों को कौशल विकास की ट्रेनिंग उपलब्ध कराने में सहयोग प्रदान कर रही है। बैठक में ट्रांसजेंडरों ने मांग की कि जनपद देहरादून की तरह हरिद्वार में भी खादी एवं ग्रामोद्योग द्वारा ट्रांसजेंडरों को कम दरों पर ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। लीड बैंक मैंनेजर ने जानकारी प्राप्त कर कार्रवाई का आश्वासन दिया।

बैठक में एसडीएम सदर अजय वीर सिंह, एसडीएम लक्सर गोपाल चौहान, एसडीएम भगवानपुर जितेन्द्र कुमार, सीओ सिटी श्रीमती जूही मनराल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनीष दत्त, प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, लीड बैंक मैनेजर संजय सन्त, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सुलेखा सहगल सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

हिन्दुस्थानसमाचार/रजनीकांत

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर