देशभर के टूर आपरेटर और गाइड आज से ग्वालियर के तीन दिनी फेम ट्रिप पर

- ग्वालियर की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों पर पहुंचेगी यह फेम ट्रिप

ग्वालियर, 3 फरवरी (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर ग्वालियर की पहचान बढ़ाने के लिए सुनियोजित प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में देशभर के टूर ऑपरेटर और गाइड आज (शनिवार) से ग्वालियर के तीन “फेम ट्रिप” पर रहेंगे। शहर में देशी-विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने और स्थानीय पर्यटन स्थलों का अधिक से अधिक प्रचार करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन, स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन और पर्यटन विभाग द्वारा इस फेम ट्रिप का आयोजन किया जा रहा है।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि इस फेम ट्रिप में देश के अलग-अलग हिस्सों से लगभग 60 सदस्यीय टूर आपरेटर और टूरिस्ट गाइड की टीम इन दिवसों में शहर में रहकर ऐतिहासिक धरोहरों सहित पर्यटन स्थलों की सैर करेगी। इस दौरान यह दल जहाँ शहर की ऐतिहासिक विरासत ग्वालियर किला, जयविलास पैलेस, मोहम्मद गौस का मकबरा, गुजरी महल व महाराज बाडा सहित अन्य ऐतिहासिक विरासत देखेंगे वहीं तिघरा पहुँच कर वहाँ बसेरा करने आए देशी-विदेशी पक्षियों का कलरव (बर्ड वाचिंग) देखने-सुनने भी पहुँचेंगे।

उन्होंने बताया कि फेम ट्रिप कार्यक्रम के तहत यह दल शनिवार को ग्वालियर पहुंचकर यहां ऐतिहासिक विरासत ग्वालियर किला, गुजरी महल और मोहम्मद गौस का मकबरा को देखने के लिए जाएगा। पहले दिन शाम को इस दल के साथ ग्वालियर पर्यटन को लेकर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ चर्चा परिचर्चा भी की जाएगी। दूसरे दिन चार फरवरी को यह दल सुबह के समय तिघरा में बर्ड वाचिंग कराई जायेगी। दोपहर में जय विलास पैलेस सहित महाराज बाडा, बैजाताल को दिखाया जायेगा। साथ ही टाउन हॉल में आयोजित सास्कृतिक कार्यक्रम में भी दल पहुँचेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/नेहा

   

सम्बंधित खबर