जगदलपुर : मुख्य सचिव ने महतारी वंदन-प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना पर दिये निर्देश

 बैठक

जगदलपुर, 03 फरवरी (हि.स.)। मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने शनिवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना एवं धान खरीद के भौतिक सत्यापन के संबंध में सभी जिलों के कलेक्टर की बैठक ली। इस वीडियो कान्फ्रेसिंग में मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कहा कि महतारी वंदन योजना शासन की महत्वपूर्ण योजना है। इसके क्रियान्वयन के लिए विशेष रूप से ध्यान देते हुए कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए हितग्राहियों की सुविधा का ध्यान रखने की जरूरत है।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं तक पहुंचकर फार्म भरवाने की व्यवस्था कराना होगा। उन्होंने महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए। इसके लिए आवश्यक दस्तावेज के संबंध में जानकारी दें, ताकि हितग्राही पात्रता के अनुरूप लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि शासन की इस महती योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी पात्र महिला नहीं छूटना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह एक सतत प्रक्रिया है, लेकिन पहले 15 दिनों में इस कार्य में गति लाना है। उन्होंने तीव्र गति से फार्म भराने के निर्देश दिए तथा शिविर के आयोजन के साथ ही समस्याओं के समाधान के लिए एक कंट्रोल रूम बनाने के लिए कहा।

मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी कलेक्टर को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने योजना में अधिक से अधिक लाभार्थियों को जोड़े पर जोर दिया। उन्होंने इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों में पोर्टल में हितग्राहियों का फार्म भराने तथा ऑनलाईन सत्यापन कराने के लिए कहा। इसके अलावा मुख्य सचिव ने लघु खनिज के लिए परिवेश पोर्टल में आवेदन अपलोड करने तथा पर्यावरण संबंधी अनुमति प्राप्त करने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्य सचिव ने कहा कि धान खरीदी के अंतिम दिन सभी कलेक्टर धान खरीद का भौतिक सत्यापन जरूर कराएं।

जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर विजय दयाराम, मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, निगम आयुक्त हरेश मंडावी, डिप्टी कमिश्नर बीएस सिदार सहित महिला एवं बाल विकास विभाग, उद्योग विभाग और खनिज विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर विजय ने महतारी वंदन योजना और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर