युवा संगम के चौथे चरण के लिए आईआईटी कानपुर ने शुरू किया है ऑनलाइन पंजीकरण

कानपुर, 03 फरवरी (हि.स.)। शिक्षा मंत्रालय एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के चौथे चरण हेतु ऑनलाइन पंजीकरण कराने लिए आईआईटी कानपुर ने पोर्टल खोला है। पंजीकरण पोर्टल 4 फरवरी तक लाइव रहेगा। यह जानकारी शनिवार को संस्थान की मीडिया प्रभारी रुचा खेडेकर ने दी।

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने 25 जनवरी, 2024 को एक भारत श्रेष्ठ भारत (ईबीएसबी) के तहत युवा संगम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण का चौथा चरण शुरू किया है। भारत सरकार ने पारस्परिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए युवा संगम कार्यक्रम शुरू किया है। विभिन्न भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के युवा 2023 में शुरू किए किया है।

इस विशेष कार्यक्रम के चरण-4 में भाग लेने के लिए 18 से 30 वर्ष की आयु के इच्छुक युवा, मुख्य रूप से छात्र, एनएसएस/एनवाईकेएस स्वयंसेवक, नियोजित/स्वरोजगार व्यक्ति आदि शामिल हैं। युवा-संगम पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण पोर्टल 4 फरवरी लाइव रहेगा।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य के लिए एक नोडल संस्थान के रूप में आईआईटी कानपुर भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन में कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय के सहयोग से इस विशेष कार्यक्रम का समन्वय करेगा। पंजीकरण और अधिक जानकारी के लिए, कृपया देखें: https://ebsb.aicte-india.org

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर