मप्रः भारत सरकार के कृषि लागत और मूल्य आयोग के दल ने किया आष्टा मंडी का अवलोकन

सीहोर, 3 फरवरी (हि.स.)। भारत सरकार के कृषि लागत और मूल्य आयोग के एक चार सदस्यीय दल ने अपने मध्य प्रदेश के दौरे के दूसरे दिन शनिवार को आष्टा कृषि उपज मंडी तथा सीहोर के चौपाल सागर स्थित क्रय केंद्र का अवलोकन किया। इस दल में कृषि लागत और मूल्य आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर विजय पाल शर्मा, आयोग के सदस्य नवीन प्रकाश सिंह, रतनलाल डागा, अनुपम मित्र शामिल रहे।

इस दल ने शनिवार को मध्य प्रदेश में कृषि विपणन की प्रक्रिया और व्यवस्था को देखने तथा समझने के उद्देश्य से भ्रमण किया गया। दल के सदस्यों ने मध्य प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा जारी की गई सिंगल लाइसेंस प्रणाली के तहत लाइसेंसी फॉर्म आईटीसी के क्रय केन्द्र चौपाल सागर सीहोर का भी भ्रमण किया। कृषि लागत एवं मूल्य आयोग के दल ने आईटीसी संस्था द्वारा कृषकों को दी जा रही सुविधाओं को बारीकी से देखा।

इसके बाद आयोग द्वारा आष्टा मंडी में मंडी बोर्ड द्वारा लागू की गई की ई -मंडी योजना तथा मंडी में विपणन की व्यवस्था का अवलोकन किया गया। जिसमें मंडी में किसानों द्वारा लाई गई कृषि उपज किस प्रकार प्रवेश की जाती है, नीलामी की प्रक्रिया किस प्रकार होती है, तौल किस प्रकार किया है, व्यापारियों द्वारा भुगतान किसानों को कैसे किया जाता है। इन सारी बातों को आयोग द्वारा देखा गया।

इस अवसर पर आयोग के अध्यक्ष तथा सदस्यों द्वारा किसानों, व्यापारियों, हम्मालो एवं तुलावटियों से विस्तार से चर्चा की गई। आयोग द्वारा किसानों को मंडी में लगने वाले समय के बारे में किसानों से जानकारी ली तथा किसानों द्वारा अपनाई जा रही कृषि पद्धति के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही साथ किसानों को डिस्ट्रेस सेल से बचाव के आवश्यक उपाय से भी किसानों को अवगत कराया गया। ई- मंडी योजना को देखकर आयोग द्वारा इसकी सराहना की गई तथा मंडी की विपणन व्यवस्था को और किसानों के उपयोगी बनाने के लिए अपने विचार व्यक्त किए।

भ्रमण के दौरान मध्य प्रदेश शासन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव अशोक वर्णवाल, मध्य प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रबंध संचालक सह आयुक्त श्रीमन शुक्ला एवं कलेक्टर प्रवीण सिंह, तथा अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर