उत्तान समुद्र, सराय वाट, कटल्या वाट, में चट्टानों पर लैंपपोस्ट का शुभारंभ - सांसद विचारे

मुंबई,4 फरबरी ( हि स) । भायंदर उत्तन के सांसद राजन विचारे ने तट पर मछली पकड़ कर अपनी जीविका चलाने वाले गरीब मछुआरों की नावें तट पर आने से रोकने के लिए खुच्ची वाट में वर्ष 2018-19 के लिए जिला योजना विभाग से 72 लाख की निधि स्वीकृत की थी। क्योंकि चट्टानें समुद्र में दिखाई नहीं दे रही थीं फलस्वरूप कई नावें चट्टानों से टकरा गईं और नावें टूट गईं और क्षतिग्रस्त हो गईं थी ।

अब जब कि काम पूरा हो गया तब इसके बाद स्थानीय मछुआरों की मांग के अनुसार बिना किसी देरी के सराय वाट, कटल्या वाट और वाशी खड़क में तीन चट्टानों पर लैंपपोस्ट लगाए गए हैं ।इस मामले में ठाणे के सांसद राजन विचारे ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि कलेक्टर को पत्र के माध्यम से अनुरोध कर वर्ष 2021-22 के लिए जिला योजना से 3 करोड़ 52 लाख की धनराशि की स्वीकृति प्राप्त की है । लेकिन पर्यावरणीय स्वीकृतियां नहीं मिलने के कारण उक्त कार्य शुरू नहीं हो सका था । इसके लिए निदेशक, तटीय क्षेत्र विनियमन, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, दिल्ली से संपर्क करें। इसके बाद निर्देशों और नियमों का पालन कर और उक्त अनुमति प्राप्त कर ली तथा विधिवत अनुमति प्राप्त कर सांसद राजन विचारे ने आज मछुआरों के साथ समुद्र में जाकर जल भूमिपूजन कर इस कार्य का शुभारम्भ किया।

लैम्पपोस्ट के शुभारंभ के मौके पर ठाणे के सांसद राजन विचारे , मत्स्य पालन विभाग के सहायक आयुक्त दिनेश पाटिल और महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड के इंजीनियर, जिला प्रमुख प्रभाकर म्हात्रे, उप जिला प्रमुख लक्ष्मण जंगम, राजेश सिंह, मेरे नेता प्रतिपक्ष प्रवीण पाटिल, पूर्व नगरसेवक जॉर्जी गोविंद शर्मिला बगाजी, महिला नगर संगठक तेजस्वी पाटिल नगर प्रमुख बर्नार्ड डिमेलो, जीतेंद्र पाठकल, उपनगर प्रमुख अशोक मोरे, विनायक नलावडे, सम्राट राऊत के साथ ही स्थानीय मछुआरे और , शिव सेना पदाधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे.|

इस अवसर पर सांसद राजन विचारे ने उत्तान क्षेत्र में मछुआरों के लिए जिला योजना से डोंगरी चौक पर लाइट हाउस के लिए 9 लाख और डोंगरी चौक जेट्टी के लिए 5 करोड़ रुपये मंजूर कराये हैं | . उन्होंने कहा है कि है कि ये काम जल्द ही शुरू होंगे. और वेलांकनी में, 10 रैंपों की मरम्मत और सड़कों के विकास के लिए 3 करोड़ 35 लाख की धनराशि प्राप्त करने का भी प्रयास किया जा रहा है।

बताया जाता है कि सीरियल एंटोन गवत्या नाम के एक गरीब मछुआरे पवित्रा मारिया को आग में लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। आग इतनी भीषण थी कि पूरी नाव जलकर राख हो गई थी | इस हादसे के उपरांत . जब सांसद राजन विचारे उत्तन आए तो उन्होंने इस नाव के मालिक और उनके परिवार के सदस्यों से मुलाकात भी की,इस समय मत्स्य पालन विभाग के सहायक आयुक्त दिनेश पाटिल उपस्थित थे।

हिंदुस्थान समाचार /रविन्द्र

   

सम्बंधित खबर