उप्र बजट : भूमाफियाओं के कब्जे से 66,872 हेक्टेयर क्षेत्रफल अवैध अतिक्रमण से मुक्त

लखनऊ, 05 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश विधान मंडल बजट सत्र के दौरान सोमवार को वित्तमंत्री ने कहा कि भूमाफियाओं के खिलाफ एंटी भूमाफिया टीम गठित कर अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत भूमाफियाओं के कब्जे से 66,872 हेक्टेयर क्षेत्रफल अवैध अतिक्रमण से अवमुक्त कराया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में एण्टी भू-माफिया पोर्टल पर अवैध कब्जे से सम्बन्धित कुल 3,72,039 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इसमें 3,70,748 शिकायतों का संज्ञान लेकर निस्तारण कराया गया।

अलाव जलाने के लिए 52.79 करोड़ रुपये की धनराशि

शीतलहर से बचने के लिए जिलों के सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाया गया। निराश्रित व्यक्तियों को कम्बल वितरण किया गया। वित्तमंत्री ने बताया कि निराश्रित व्यक्तियों में कंबल वितरण एवं अलाव जलाने एवं निराश्रित व्यक्तियों को जिलों को 52.79 करोड़ रुपये की धनराशि 18 जनवरी, 2024 तक जारी की जा चुकी है। अभी तक जिलों में कुल 6,66,870 कम्बलों का वितरण किया जा चुका है। इसके साथ ही राज्य आपदा मोचन बल की वर्तमान में तीन कम्पनियां स्थायी रूप से हैं एवं तीन कम्पनियों के नव सृजन की कार्यवाही प्रचलित है। सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के अंतर्गत एक हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

हिन्दुस्थान समाचार/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर