यूपी बोर्ड : समाधान पोर्टल पर एक माह में आए 1847 प्रकरण

प्रयागराज, 05 फरवरी (हि.स.)। माध्यमिक शिक्षा परिषद् के समाधान पोर्टल पर एक माह में कुल 1847 प्रकरण आए। जिनमें 1694 प्रकरणों का निस्तारण किया जा चुका है। इसमें 153 ऐसे प्रकरण रहे जो छात्रों की ओर से कतिपय प्रपत्रों को पोर्टल पर अपलोड न करने के कारण लम्बित है।

यह जानकारी सोमवार को यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने देते हुए बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद् उप्र की परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं की सुविधा के लिए उनके प्रमाण-पत्रों की त्रुटियां में सुधार करने एवं उनकी विभिन्न शिकायतों के समयबद्ध निस्तारण सहित कुल 13 प्रकार की सुविधाओं को प्रदान करने के लिए 06 जनवरी, 2024 को एक ‘समाधान’ नामक अभिनव पोर्टल लांच किया गया था। जिसे आज एक माह पूर्ण हो गए हैं। इस पोर्टल पर अब तक कुल 1847 प्रकरण अपलोड कराये गये हैं। परिषद के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से 1694 प्रकरणों का निस्तारण किया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि, यूपी बोर्ड सचिव द्वारा छात्रहित से जुड़े इस पोर्टल पर प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा प्रतिदिन स्वयं की जाती रही है। इसके साथ ही साथ परिषद के समस्त क्षेत्रीय कार्यालयों के क्षेत्रीय सचिवों द्वारा इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। इसके लिए उनसे स्पष्टीकरण भी मांगा गया। जिसका प्रतिफल यह रहा कि इतने कम समय में इतने अधिक प्रकरण प्राप्त हुए एवं उनका समयबद्ध निस्तारण हुआ। इससे स्पष्ट है कि इस पोर्टल से अधिकाधिक छात्र-छात्राएं एवं अभिभावक लाभान्वित हो रहे हैं।

अंत में सचिव ने बताया कि मेरठ से 363, बरेली से 124, प्रयागराज से 500, वाराणसी से 750 एवं गोरखपुर से 110 प्रकरण रहे। इनमें कुल 153 मामले वांछित प्रपत्रों के अभाव में लम्बित हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/राजेश

   

सम्बंधित खबर