नैनीताल में मदरसों की जांच शुरू

नैनीताल, 06 फ़रवरी (हि.स.)। पूरे प्रदेश में अवैध रूप से चल रहे मदरसों की जांच नैनीताल तक पहुंच गयी है। यहां एसडीएम प्रमोद कुमार नगर के तल्लीताल क्षेत्र में चल रहे मदरसे की जांच करने पहुंचे, लेकिन मदरसा बंद मिला और इसके संचालक भी वहां नहीं मिले। इससे मदरसा संदेह के घेरे में आ गया। अलबत्ता, एसडीएम प्रमोद कुमार ने कहा कि पुनः 2-3 दिनों में इस मदरसे की दोबारा से जांच की जाएगी।

उन्होंने बताया कि पूरे नैनीताल तहसील में मदरसों की जांच की जा रही है। पूरी नैनीताल तहसील में केवल 3 मदरसों का पता चला है, जो कि नैनीताल नगर में ही हैं। यहां तल्लीताल के अलावा चार्टन लॉज-पॉपुलर कंपाउंड में मदरसे हैं। प्रशासन इनकी भी जांच करने जा रहा है।

तल्लीताल के मदरसे की जांच के लिए एसडीएम, तहसीलदार, नगर पालिका के अधिकारी एवं जिला प्रोविजन अधिकारी व पुलिस बल के साथ टीम तल्लीताल क्षेत्र में संचालित मदरसे की जांच को पहुंचे थे, लेकिन मदरसा बंद मिला। एसडीएम प्रमोद कुमार ने बताया कि तल्लीताल स्थित मदरसे की दोबारा जांच की जाएगी। साथ ही शहर के अन्य क्षेत्रों में भी संचालित मदरसों की जानकारी जुटाई जा रही है। जिनका जल्द निरीक्षण किया जाएगा। यदि अवैध रूप से मदरसे संचालित होते मिले तो कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष ज्योलीकोट में वीरभट्टी पुल के पास अवैध रूप से चल रहे एक मदरसे में बच्चों के यौन उत्पीड़न एवं उन्हें अश्लील फिल्में दिखाये जाने जैसी शिकायतों की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद मदरसे को बंद कराने के साथ ध्वस्त भी करा दिया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर