एमजीसीयू में अनुसंधान संवर्धन योजना की मिली स्वीकृति

पूर्वी चंपारण,06 फरवरी(हि.स.)।महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अनुसंधान संवर्धन योजना के तहत 46 अनुसंधान प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। उक्त जानकारी देते कुलपति प्रो.संजय श्रीवास्तव ने बताया कि यह महत्वपूर्ण निर्णय स्थायी समिति द्धारा सावधानीपूर्वक मूल्यांकन और समर्थन के बाद लिया गया है, जिसके बाद सक्षम प्राधिकारी से इसका अनुमोदन प्राप्त हुआ है।

उन्होने बताया कि इस कदम से अनुसंधान और नवाचार की जीवंत संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा।उन्होने बताया कि अनुसंधान संवर्धन योजना, अकादमिक उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की आधारशिला है, जिसका मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक परिवेश के भीतर नवीन अनुसंधानो को पोषित कर और आगे बढ़ाना है। इस योजना के तहत विभिन्न विषयों को शामिल कर अनुमोदित प्रस्तावों को सीड मनी के रूप में 2.0 लाख रुपये की स्वीकृति दी गई है।

उक्त वित्तीय सहायता विभिन्न डोमेन में अग्रणी अनुसंधान परियोजनाओं की शुरुआत और विकास को उत्प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन की गई है।वही जनसंपर्क अधिकारी शेफालिका मिश्रा ने बताया कि कहा इस योजना के तहत 46 शोध प्रस्तावों की मंजूरी दी गई है।जो हमारे शैक्षणिक समुदाय की सामूहिक प्रतिभा और समर्पण का एक प्रमाण है। इससे एमजीसीयू के अनुसंधान परिदृश्य और बेहतर बनेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर