सभी बैंक शासकीय योजनाओं के लक्ष्य 31 दिसंबर के भीतर पूर्ण करें : कलेक्टर

रायपुर, 21 जून (हि.स.)। कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित रेडक्रॉस सभाकक्ष में डीएलसीसी की बैठक ली। कलेक्टर डॉ. सिंह ने शासन की योजनाओं एवं बैंकिंग आकड़ों की समीक्षा की। उन्होंनेे कहा कि सभी बैंक नए वर्ष में संजीदगी के साथ कार्य करें। शासन की सभी योजनाओं में लक्ष्य प्राप्ति दिसंबर तक पूर्ण किया जाए। डॉ. सिंह बैंकों को डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देते हुए रायपुर को डिजिटल जिला बनाने के लिए निर्देश दिया।

कलेक्टर ने कहा कि सभी बैंक अपने परिसर में दस-दस पौधे का रोपण करें। साथ ही बिल्डिंग में वाटर हारवेस्टिंग प्रणाली लागू करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा स्वास्थ्य से जुडी योजनाओं का संवेदनशीलता के साथ क्रियान्वित करने में सहयोग करें। नागरिकों विशेषकर महिला समूहों को लोन प्रदान करते समय प्रक्रियाओं को सरल करें। महिला समूहों के प्रमुख पदाधिकारियों को बुलाकर जल्द से जल्द लोन प्रदान करें। यह काफी छोटी राशि की ऋण होते हैं इनको प्रक्रियाओं में ना उलझाएं।

डॉ. सिंह ने कहा कि लोन निरस्त करने के पहले प्रकरणों का संवेदनशीलता और बारीकि से जांच करें। जिला प्रशासन द्वारा रिजेक्टेड किए गए प्रकरणों का फीडबैक लेकर परीक्षण किया जाएगा। साथ ही एसीपी के लिए नाबार्ड, आरबीआई व लीड बैंक को समन्वय स्थापित कर नए वित्त वर्ष के लिए लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल/ केशव

   

सम्बंधित खबर