वाराणसी को मिली अल्ट्रापोर्टेबल एक्स रे मशीन, टीबी मरीजों को होगी आसानी

—घर के पास मिलेगी टीबी की जांच के लिए एक्स रे सुविधा, लगेंगे विशेष शिविर

वाराणसी, 06 फरवरी (हि.स.)। सेंट्रल टीबी डिवीज़न की पहल पर विलियम जे क्लिंटन फ़ाउंडेशन (डबल्यूजेसीएफ़) व सेंटर फॉर हेल्थ रिसर्च इनोवेशन (सीएचआरआई) के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग को अल्ट्रापोर्टेबल हैण्ड हेल्ड एक्स-रे मशीन मिली है। मंगलवार को कबीर चौरा स्थित श्री शिव प्रसाद गुप्ता (एसएसपीजी) मंडलीय जिला चिकित्सालय में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ एसपी सिंह ने संयुक्त रूप से अल्ट्रापोर्टेबल हैण्ड हेल्ड एक्स-रे मशीन का शुभारंभ किया।

इस मौके पर टीबी संभावित लक्षण वाले एक व्यक्ति का एक्स रे किया गया। आर्टिफ़िशियल इंटेलीजेंस (एआई) के माध्यम से एक मिनट के अंदर परिणाम भी आ गया। सीएमओ ने बताया कि टीबी सक्रिय रोगी खोज (एसीएफ़) अभियान और टीबी प्रिवेंटिव थेरेपी (टीपीटी) को सुदृढ़ीकरण करने के लिए सरकार की ओर से यह पहल की गई है। यह सुविधा उन वार्ड, ब्लॉक व गांव में विशेष रूप से प्रदान की जाएगी, जहां अभियान के दौरान सर्वाधिक टीबी रोगी मिले हैं अथवा मिलते हैं। इन स्थानों पर विशेष शिविर लगाकर टीबी के संभावित लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच के लिए मौके पर ही एक्स-रे किया जाएगा।

टीबी की पुष्टि होने पर संबन्धित सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर उनका उपचार शुरू किया जाएगा। सीएमएस डॉ एसपी सिंह ने कहा कि इस एक्स रे मशीन से ऐसे टीबी रोगियों को खोजने में आसानी होगी जो जांच व उपचार के लिए आगे नहीं आते। यह एक्स रे मशीन घर के नजदीक ही लोगों की टीबी की जांच करेगी।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने बताया कि विशेष शिविर लगाकर टीबी के संभावित लक्षण वाले अन्य व्यक्तियों की मौके पर अल्ट्रा पोर्टेबल हैंड हेल्ड एक्स-रे मशीन से जांच की जाएगी। टीबी की पुष्टि होने पर उनका तत्काल प्रभाव से उपचार शुरू किया जायेगा। इस दौरान लैब इंडिया से नितेश और क्लिंटन फ़ाउंडेशन से दीपक ने विशेष शिविर लगाने और एक्स-रे करने के बारे में प्रशिक्षण दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर