राहुल गांधी के लोकसभा में दिए गए बयान पर बांसुरी स्वराज ने दिया नोटिस

नई दिल्ली, 2 जुलाई (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज ने राहुल गांधी के गलत बयानबाजी को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को नोटिस दिया है। बांसुरी स्वराज ने लोकसभा अध्यक्ष को राहुल गांधी के गलत बयानों को उल्लेखित करते हुए 115 के तहत नोटिस दिया है और उन पर कार्रवाई करने की मांग की है।

भाजपा सांसद बांसुरी स्वराज ने मीडिया को बताया कि कल विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सदन में बहुत सारे तथ्यहीन और अनुचित बयान दिए थे। राहुल गांधी ने अग्निवीर योजना के तहत कोई मुआवजा नहीं दिए जाने का बयान दिया था, जो पूरी तरह गलत है। राहुल गांधी ने किसानों को एमएसपी नहीं देना का दावा किया था, जो पूरी तरह गलत है। मोदी सरकार ने तो कुछ फसलों में एमएसपी 100 प्रतिशत से भी ज्यादा बढ़ा दी है। साफ है लोकसभा में विपक्ष के नेता ने यह सारे झूठे बयान जानबूझकर सदन को गुमराह करने के लिए दिये। भाजपा सरकार ने कभी भी किसी भी किसान को आतंकवादी नहीं कहा।

उल्लेखनीय है कि अध्यक्ष के निर्देश 115 के तहत, कोई सदस्य किसी मंत्री या किसी अन्य सदस्य द्वारा दिए गए बयान में किसी गलती या अशुद्धि को इंगित करना चाहता है, तो सदन में मामले का उल्लेख करने या यह मुद्दा उठाने की अनुमति मांगने से पहले अध्यक्ष को गलती का विवरण बताते हुए लिख सकता है। सदस्य लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष ऐसे साक्ष्य रख सकता है जो उसके पास आरोप के समर्थन में हों। तथ्यात्मक स्थिति जानने के लिए लोकसभा अध्यक्ष मामले को मंत्री या संबंधित सदस्य के संज्ञान में ला सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/जितेन्द्र

   

सम्बंधित खबर