स्टेट हाइवे नसीराबाद-केकड़ी-देवली व दौसा-दूदू -नागौर हो राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नतः सांसद चौधरी

जयपुर, 7 फ़रवरी (हि.स.)। अजमेर सांसद और भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष भागीरथ चौधरी ने संसद में स्टेट हाइवे नसीराबाद-केकड़ी-देवली व दौसा-दूदू-नागौर को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत करने का मुद्दा उठाया हैं।

चौधरी ने संसद में अन्तरिम बजट सत्र के दौरान नियम 377 के माध्यम से स्टेट हाइवे संख्या 26 नसीराबाद-केकड़ी-देवली एंव स्टेट हाईवे संख्या दो दौसा-दूदू -नागौर को चार लेन वाले राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत कर करने का मुद्दा उठाया लेकिन संसद में हंगामा होने के कारण विस्तृत चर्चा नहीं हो पाई।

चौधरी ने सदन को लिखित में अवगत कराया कि संसदीय क्षेत्र अजमेर में स्थित स्टेट हाईवे संख्या 26 जो वर्तमान में एनएच 79 के समीप नसीराबाद बाई पास किलोमीटर 20 से प्रारंभ होकर सरवाड़ केकड़ी सावर होते देवली तक जाकर एन.एच.12 टोंक-कोटा मार्ग किलोमीटर 167 पर मिलता है। इस स्टेट हाईवे 26 की कुल लम्बाई 99 किलोमीटर है वहीं स्टेट हाईवे संख्या दो जो वर्तमान में दौसा से कुचामन वाया लालसोट, चाकसू, फागी मौजमाबाद, दूदू, नरैना एवं सांभर होते हुए जाता है। इस स्टेट हाईवे मार्ग पूर्वी राजस्थान के दौसा-भरतपुर को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के नागौर को भी जोड़ रहा है। इस प्रकार दोनों स्टेट हाईवे से वाहन चालकों को अत्यधिक समय, ईंधन एवं धन में मितव्ययता हो रही है।

इसके साथ ही अन्य राष्ट्रीय राजमार्गों पर ट्रेफिक का दबाव भी कम हुआ है और उक्त दोनों स्टेट हाईवे मार्ग पर आने जाने से आम जन एवं वाहन चालकों को अनावश्यक रूप से लम्बी दूरी का रास्ता भी तय नहीं करना पड़ रहा है। यदि उक्त दोनो स्टेट हाईवे को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत कर दिये जाते है तो पश्चिमी राजस्थान के साथ साथ पंजाब राज्य आदि आने जाने वाले साधन सीधे भरतपुर, आगरा, कानपुर आ जा सकेंगे। वहीं दूसरी ओर अजमेर का सीधा कोटा होते हुए ग्वालियर से कम दूरी होने के साथ सीधा जुड़ाव भी हो जाएगा। उन्होंने मांग की कि स्टेट हाईवे संख्या 26 नसीराबाद-केकडी-देवली एंव स्टेट हाईवे संख्या 02 दौसा-दूदू-नागौर को अविलम्ब राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत कराने की घोषणा करा कर संसदीय क्षेत्र अजमेर के वांशिदों को समुचित आवागमन का समग्र लाभ प्रदान कराए।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/ संदीप

   

सम्बंधित खबर