राज्य सभा में विपक्ष के नेता खरगे ने की संसद की प्रतिमाओं को उनके मूल स्थान पर लगाने की मांग

नई दिल्ली, 01 जुलाई (हि.स.)। राज्य सभा में सोमवार को विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद परिसर के विभिन्न स्थानों पर लगी महापुरुषों की प्रतिमाओं को एक स्थान पर लगाकर प्रेरणा स्थल बनाए जाने पर आपत्ति जताते हुए मांग की कि सभी महापुरुषों की प्रतिमाओं को उनके मूल स्थान पर लगाया जाए।

नेता विपक्ष ने सवाल खड़ा किया कि संसद परिसर में प्रतिमाओं को लगाने और स्थानांतरित करने से जुड़ी एक समिति है। उस समिति की अनुमति के बिना प्रतिमाओं को स्थानांतरित किया गया है।

इस पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने स्पष्टीकरण दिया कि यह प्रतिमाएं पुरानी संसद के चारों ओर लगी हुई थीं। पुरानी संसद का गोलाकार स्वरूप था जबकि वर्तमान संसद का स्वरूप अलग है और इसका एक निश्चित आरंभ स्थल है। ऐसे में प्रतिमाओं को स्थानांतरित कर एक प्रेरणास्थल बनाया गया है। इससे किसी का भी अपमान नहीं हुआ है।

इससे पहले विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि संसद परिसर में स्थित महात्मा गांधी, शिवाजी, बीआर आम्बेडकर और अन्य की मूर्तियों को उनके मूल स्थानों पर वापस लाया जाए। मूर्तियों को परिसर के पीछे स्थित प्रेरणा स्थल पर स्थानांतरित कर दिया गया है।विपक्षी दलों ने इस निर्णय की कड़ी आलोचना की है और इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुशील/रामानुज

   

सम्बंधित खबर