अगले सप्ताह से शुरू हो सकती है चंपावत हल्द्वानी हेली सेवा

चम्पावत, 07 फरवरी (हि.स.)। भारत सरकार की महत्वपूर्ण उड़ान योजना के अंतर्गत हल्द्वानी से चम्पावत सर्किट हाउस हेलीपैड के लिए शीघ्र ही हेली सेवा शुरू होने जा रही है।

हेली सेवा शुरू करने को लेकर बुधवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) और हेलीसेवा संचालन कर रही हैरिटेज कंपनी के अधिकारियों ने चम्पावत सर्किट हाउस स्थित हेलीपैड का संयुक्त रूप से स्थलीय निरीक्षण कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान हेलीपैड में हवाई यात्रा सुचारु हेतु आवश्यक सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद पाए जाने पर अधिकारियों ने अवगत कराया कि शीघ्र ही हल्द्वानी से चम्पावत को हेलीसेवा प्रारंभ की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान हेरिटेज एविएशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोहित माथुर ने अवगत कराया कि भारत सरकार की उड़ान योजनान्तर्गत हैरिटेज एविएशन द्वारा कुमाऊं के हल्द्वानी से चम्पावत, पिथौरागढ़ व मुनस्यारी के लिए शीघ्र ही अगले सप्ताह से हेली सेवा शुरू की जा रही रही है। सप्ताह में प्रतिदिन हल्द्वानी से तीनों स्थानों हेतु दो बार हवाई सेवा होंगी। प्रातः काल एवं अपराह्न में दो बार आना व दो बार जाना। हल्द्वानी से सुबह चम्पावत, फिर चम्पावत से हल्द्वानी को व इसी प्रकार अपराह्न में भी हल्द्वानी से चम्पावत और चम्पावत से हल्द्वानी को यात्रियों को ले जाएगा। इसका किराया चम्पावत से हल्द्वानी तक का कुल 2625 रुपये निर्धारित किया गया है। माथुर ने बताया कि हल्द्वानी से चम्पावत को 7 सीटर हेलीसेवा शुरू की जा रही है। हेलीपोर्ट पर हर समय 2 पायलट और 4 इंजीनियर रहेंगे।

इस दौरान उप जिलाधिकारी सदर सौरभ असवाल ने डीजीसीए से अधिकारियों को अवगत कराया कि हेलीपैड में आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन हेलीसेवा के संचालन में पूर्ण सहयोग प्रदान करेगा। यात्रियों की भी तथा हैलीकॉप्टर की भी सुरक्षा महत्वपूर्ण है। इस दौरान डीजीसीए की टीम द्वारा हेलीपैड में शासन के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से दी जा रही विभिन्न व्यवस्थाएं, फायर सर्विस, स्वास्थ्य एम्बुलेंस व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, टिकट काउन्टर व्यवस्था, शौचालय व साफ सफाई आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया।

इस दौरान डीजीसीए से आए कैप्टन आर एस यादव सहित अन्य अधिकारी व जिला प्रशासन से पुलिस उपाधीक्षक विपिन चंद्र पंत, तहसीलदार ज्योति धपवाल, थाना प्रभारी योगेश उपाध्याय सहित हैरिटेज एविएशन के एसएम शेर सिंह यादव, इंजीनियर आकाश व अन्य अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

हिंदुस्थान समाचार/राजीव मुरारी

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर