भारत के निर्माण में सरदार पटेल की भूमिका अविस्मरणीय : दिलीप पटेल

वाराणसी, 07 फरवरी (हि.स.)। जनपद के रोहनिया विधानसभा अन्तर्गत काशी विद्यापीठ ब्लॉक परिसर में बुधवार को भाजपा के काशी क्षेत्र अध्यक्ष दिलीप पटेल ने भारत रत्न, लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का लोकार्पण किया।

काशी क्षेत्र के अध्यक्ष ने कहा कि सरदार पटेल अपने फौलादी संकल्पों के कारण लौह पुरुष के नाम से जाने जाते हैं। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने 565 से अधिक देशी रियासतों का भारतीय संघ में विलय कर देश के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए किये संघर्ष के दौरान उन्होंने कई आंदोलनों का कुशल नेतृत्व किया। ना सिर्फ आजादी की लड़ाई बल्कि स्वतंत्रता मिलने के बाद भी सरदार पटेल भारत को एक सूत्र में पिरोने की दिशा में काम करते रहे। भारत देश के निर्माण में सरदार पटेल की भूमिका हमेशा अविस्मरणीय रहेगी। उन्होंने कहा कि एकता एवं अखंडता के अग्रदूत के रूप में राष्ट्र-निर्माण के लिए समर्पित उनका विराट जीवन, हमें एक भारत, श्रेष्ठ भारत बनाने हेतु सदैव प्रेरित करता रहेगा।

क्रिकेट प्रतियोगिता का उद्घाटन

भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बुधवार को सेवापुरी विधानसभा स्थित सर्वोदय इंटर कॉलेज कपसेठी में पूर्व एमएलसी उदयनाथ सिंह उर्फ चुलबुल सिंह के स्मृति में आयोजित अंतर जनपदीय क्रिकेट टूर्नामेंट का भी उद्घाटन किया। 10 फरवरी तक चलने वाले प्रतियोगिता में क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप पटेल ने कहा कि आज भारत के खिलाड़ी, महिला हो या पुरुष दुनियां भर में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। प्रतियोगिता के आयोजक सुजीत सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/राजेश

   

सम्बंधित खबर