धरोहर काशी की कार्यक्रम में शामिल होंगे 20 देशों के राजदूत,बाबा विश्वनाथ के दरबार में जाएंगे

धरोहर काशी की कार्यक्रम की जानकारी देते राज्यसभा सांसद सतनाम सिंह संधू :फोटो बच्चा गुप्ता

-फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के फैशन शो में भाग लेंगे अभिनेता रणवीर सिंह,अभिनेत्री कृति सेनन, अभिनेता और भाजपा सांसद रविकिशन

वाराणसी,09 अप्रैल (हि.स.)। बनारस के बुनकरों के शिल्प और हस्तकला को बढ़ावा देने के लिए इंडियन माइनॉरिटी फाउंडेशन ने दो दिवसीय कार्यक्रम 'धरोहर काशी की' का आयोजन 13 अप्रैल से किया है। कार्यक्रम में दूसरे दिन 14 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा नमो घाट पर अपने फैशन शो में बनारस के बुनकर शिल्प को प्रदर्शित करेंगे। शो में बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन और अभिनेता रणवीर सिंह रैम्पवॉक करेंगे। मंगलवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में राज्यसभा सांसद सतनाम सिंह संधू ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि धरोहर काशी की कार्यक्रम के एक भाग के रूप में 13 अप्रैल को 20 देशों के राजदूत काशी विश्वनाथ दरबार में आएंगे। दर्शन पूजन के बाद मेहमान गंगा आरती में शामिल होंगे। आईएमएफ कन्वीनर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि यह कार्यक्रम वंदे भारत के माध्यम से नई दिल्ली से वाराणसी तक यात्रा करने वाले 20 से अधिक देशों के राजदूतों के साथ शुरू होगा। जो पिछले 10 वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किए गए प्रौद्योगिकी-संचालित विकास का अनुभव करेंगे।

उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल की शाम गंगा आरती में भाग लेने के दौरान, विभिन्न देशों के राजदूत प्रधानमंत्री मोदी की प्रमुख पहल 'विकास भी, विरासत भी का भी अनुभव करेंगे, जिसमें सरकार भारत की समृद्ध, पुरानी विरासत को फिर से जीवंत और सुंदर बनाने में सक्रिय रूप से शामिल है। उन्होंने बताया कि बनारस के हस्तशिल्प और हथकरघा को बढ़ावा देने के लिए मेगा प्रदर्शनी 14 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। राज्यसभा सांसद ने कहा कि काशी की भूमि बुनकर समुदाय का घर है, जिनके पास बनारसी रेशम सहित पारंपरिक हथकरघा बुनाई का एक लंबा इतिहास रहा है।

धरोहर काशी की कार्यक्रम, बनारस हैंडलूम की इस सदियों पुरानी विरासत को आगे बढ़ाने और 'वोकल फॉर लोकल' की भावना को बढ़ावा देने का एक प्रयास है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के स्थानीय विनिर्माण और उत्पादों को बढ़ावा देने की एक महान पहल की है। फैशन शो के दौरान नमो घाट पर भोजपुरी अभिनेता और भाजपा सांसद रवि किशन एक सांस्कृतिक और संगीतमय प्रस्तुति देंगे।

उन्होंने बताया कि फाउंडेशन काशी के बुनकर समुदाय के प्रमुख बुनकरों और हस्तियों को भी सम्मानित करेगा। जिन्होंने बनारस के दशकों पुराने समृद्ध शिल्प के प्रचार और संरक्षण के लिए शानदार योगदान दिया है। दो दिवसीय धरोहर काशी की मेगा कार्यक्रम में भाग लेने वाली अन्य प्रमुख हस्तियों में कला और शिल्प, कपड़ा तथा हथकरघा क्षेत्र से पद्म पुरस्कार विजेता भी शामिल होंगे।

वार्ता में एमएलसी और बनारसी वस्त्र उद्योग के संरक्षक अशोक धवन, बनारसी डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सईद अंसारी, बुनकर समुदाय के नेता अतीक अंसारी, काशी में मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के सदस्य घनश्याम दास, सिल्क ट्रेडर्स एसोसिएशन अध्यक्ष वैभव कपूर , ईयूपीए अध्यक्ष नवीन कपूर, साड़ी व्यवसायी दीपेश वशिष्ठ आदि भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर