मौनी अमावस्या को लेकर अजगैबीनाथ धाम में कांवरियों का उमड़ा जनसैलाब

भागलपुर, 08 फरवरी (हि.स.)। जिले के सुलतानगंज के अजगैबीनाथ धाम में मौनी अमावस्या को लेकर गुरुवार को मिथलांचल के कांवरियों का जन सैलाब उमड़ पड़ा। मिथलांचल के कांवरिया पार्वती मां के कुल के होने पर बाबा भोलेनाथ को तिलकोत्सव करने के लिए अजगैबीनाथ के उत्तरवाहनी गंगा में डुबकी लगा कर बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाते हुए पैदल वऔर वाहन से देवघर बैद्यनाथ का यात्रा करते है।

बाबा भोलेनाथ को लड्डू, केला, नारंगी, फल, प्रसाद, गंगा जल चढ़ाते हुए तिलकोत्सव बसंत पंचमी को करते हैं। इस परंपरा को लेकर कई वर्षों से मिथलांचल के कांवरिया अजगैबीनाथ धाम पहुंचकर उत्तरवाहनी गंगा में डुबकी लगाते हुए अजगैबीनाथ मंदिर में स्थीत बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाते हुए देवघर स्थित शिवलिंग में बाबा भोलेनाथ की पुजा अर्चना करते हुए तिलकोत्सव मनाते हुए और आठ मार्च को महाशिवरात्रि के दिन धूम धाम से बाबा भोलेनाथ और पार्वती माँ का विवाह उत्सव मनाते हैं।

अजगैबीनाथ मंदिर के महंत प्रेमानंद गिरी ने बताया कि हर वर्ष की भाती इस वर्ष भी मौनी अमावस्या को लेकर लाखों शिव भक्त अजगैबीनाथ धाम पहुंचे हैं। आज दिन साठ हजार शिव भक्तों ने अजगैबीनाथ मंदिर में बाबा भोलेनाथ को जल चढ़ाया है। उधर नगर परिषद के द्वारा गंगा घाट में बेरिकेंटिग, साफ सफाई अभियान युद्ध स्तर से किया गया है। साथ ही थानाध्यक्ष प्रिय रंजन के द्वारा गंगा घाट, अजगैबीनाथ मंदिर, कच्ची कांवरिया पथ तक सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय/चंदा

   

सम्बंधित खबर