लाभार्थियों से सम्पर्क करेंगे भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता : सिरसा

देहरादून, 08 फरवरी (हि.स.)। भारतीय जनता पार्टी देश के सभी 6 करोड़ लाभार्थियों तक 25 लाख कार्यकर्ताओं के माध्यम से पहुंचेंगे और उन्हें व्यवस्थाओं से अवगत कराएंगे। इसके लिए यह कार्यकर्ता 16,187 मंडल में 3 दिन संपर्क कार्यक्रम करेंगे। यह जानकारी केंद्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने दी।

केंद्रीय सचिव सिरसा ने उत्तराखंड के लाभार्थी सम्मेलन में उपस्थित वरिष्ठ कार्यकर्ताओं से कहा कि लाभार्थी संपर्क अभियान के तहत सरकार की योजनाओं से लाभार्थियों तक कार्यकर्ताओं द्वारा व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना है। इस अभियान के माध्यम से लाभार्थियों का डाटा भी अपडेट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का मानना है कि देश के व्यक्ति को यह जानकारी होनी चाहिए कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आपका समग्र ध्यान रखते हैं। उन्होंने आंकड़े देते हुए कहा कि इन सभी लोगों से संपर्क कर उनका प्रत्यक्ष मार्गदर्शन प्राप्त किया जाएगा और उनका डाटा अपडेट किया जाएगा। उत्तराखंड में 9 लाख 5000 लाभार्थी हैं, जिन तक 53000 कार्यकर्ताओं का यात्राओं के माध्यम से लाभार्थी तक पहुंचाने का कार्यक्रम है।

सिरसा ने कहा कि इससे पहले चुनाव में जीत प्राप्त करने के लिए विपक्षी दल 500 रुपये का नोट देकर वोट का लालच देते थे और और मत प्राप्त करते थे, जबकि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शिक्षा, सरकारी योजनाओं के माध्यम से आच्छादित कर लाखों का लाभ देकर उनके जीवन को समर्थ बनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि लोकसभा प्रभारी, संयोजक, अभियान टीम, जिले की टीम हो या मंडल की हो या मंडल से छोटी टीम हो यह लाभार्थियों तक संपर्क करेगी। यह संपर्क अभियान के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की ओर से दिया गया पत्रक लोगों को दिया जाएगा और उनके अनुभवों को टीम के साथ बांटा जाएगा। यही डेटा बनाकर केंद्र को भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता अन्य दलों की तुलना में समाजसेवी, कर्मठ और जानापेक्षी होता है। ऐसे में हमारा कार्यकर्ता लाभार्थियों की जानकारी लेकर उसे आच्छादित करेगा और सरकार तक इस जानकारी को पहुंचाएगा ताकि लाभार्थियों को डेटाबेस बनाकर उनकी विकास की योजनाओं को और बड़े स्तर पर लागू किया जा सके।

प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने इस अवसर पर लाभार्थी सम्मेलन की चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी का उद्देश्य जनता का उत्थान है। कतार के अंतिम व्यक्ति तक जब तक विकास ना हो जाए तब तक भाजपा संगठन और सरकार विश्राम नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इन केंद्रीय तथा प्रदेश की योजनाओं का जिन्हें लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है, वह प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभारी हैं। ।

प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार ने कहा कि विनम्रता सहजता हम सब का स्वाभाविक गुण होना चाहिए। लाभार्थियों से संपर्क कर उनका पूरा आंकड़ा व्यवस्थित करना हम सबके लिए और केंद्र सरकार के लिए काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गरीब परिवार से निकलकर गरीबों के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित कर रहे हैं। यह इस बात का प्रतीक है। उन्होंने जो झेला है जो भोगा है उस तरह की पीड़ा आम आदमी को नहीं भोगने देना चाहते। वह उनके जीवन स्तर को उठाना चाहते हैं। इन 10 सालों में जनता का चहुंमुखी विकास हुआ है। 10 साल के काम मोदी जी के कठोर निर्णय और भाजपा के विचारों के प्रतीक हैं, चाहे राम मंदिर हो, धारा 370 हो, उत्तराखंड का समग्र विकास हो ,समान नागरिक संहिता हो यह सभी जनता के लिए निर्मित योजनाएं हैं जिनका लाभ जनता को मिलना है।

शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 20 वर्षों से अधिक का अनुभव हम सब के पास है। हम इसी अनुभव का लाभ जनता तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि तीन बूथों पर मेरा प्रवास है। मेरी लोकसभा का क्षेत्र काफी दुरूह है। इन दिनों बर्फ से गिरी हुई। विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बाद भी लाभार्थी तक पहुंचाना डेटाबेस तैयार करना और उसकी जानकारी को केंद्रीय योजनाओं के निर्माण के लिए पहुंचाना हमारा भी दायित्व है। हम सभी कार्यकर्ता इसी तरह की योजनाओं को मूर्त रूप दें और केंद्र तक पहुंचाएं।

उन्होंने कहा कि 172000 परिवारों को मुक्त सिलेंडर दिया गया है।10,3000 लड़कियों को 2900 रुपये साइकिल के लिए दिए गए हैं। पहाड़ की लड़कियों को साइकिल ना देकर उनकी फिक्स्ड डिपॉजिट बनाई दी गई है जो 12वीं पास होने के बाद उन्हें मिल जाएगी। अटल आयुष्मान के तहत अब तक 10 लाख लोगों को लाभ मिल चुका है, 17000 लोगों को किडनी का मुफ्त इलाज किया जा चुका है जबकि 2200 करोड़ हर वर्ष इन योजनाओं पर खर्च हो रहा है।

कार्यक्रम संयोजक दायित्वधारी ज्योति प्रसाद गैरोला ने कहा कि लाभार्थी संपर्क अभियान संगठन तथा सरकार के लिए महत्वपूर्ण अभियान है इस इस अभियान के माध्यम से प्राप्त आंकड़ों का उपयोग होगा जो बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस संपर्क अभियान को बड़ी सतर्कता और सजगकता से चलना होगा ताकि लाभार्थियों को भी लगे कि उनसे को कोई जानकारी लेने आया है और इस जानकारी का लाभ उन्हें आगे भी होगा ताकि वह अच्छी तरह से हम सबको अपने आंकड़े बताएं ।

लाभार्थी संपर्क अभियान कार्यक्रम के मंचासीन अतिथियों में मनजिंदर सिंह सिरसा के साथ-साथ प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार, प्रदेश महामंत्री आदित्य कोठारी, उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री सौरव बहुगुणा, डॉ. धन सिंह रावत, दायित्वधारी रमेश गड़िया आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

   

सम्बंधित खबर