पोषण भी पढाई भी-डीसी ने पोषण परियोजनाओं के क्षेत्रीय पदाधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया उद्घाटन

कठुआ, 01 जुलाई (हि.स.)। बचपन के विकास और पोषण संबंधी पहलों को बढ़ावा देने के प्रयास में कठुआ के उपायुक्त डॉ. राकेश मिन्हास ने आईसीडीएस कठुआ की “पोषण भी पढाई भी“ पहल के हिस्से के रूप में प्रशिक्षण कार्यक्रम की एक श्रृंखला का औपचारिक उद्घाटन किया।

इस पहल का उद्देश्य श्रमिकों को उनके प्रारंभिक वर्षों के दौरान बच्चों के पालन-पोषण के लिए महत्वपूर्ण व्यापक ज्ञान और आवश्यक कौशल से लैस करना है। इस अवसर पर बोलते हुए डीसी ने कार्यक्रम के मूल उद्देश्य को रेखांकित किया, प्रारंभिक उत्तेजना को बढ़ावा देने, उच्च गुणवत्ता वाले खेल-आधारित प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा प्रदान करने और सभी हितधारकों के बीच पोषण की समझ को मजबूत करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी शोकत महमूद ने क्षेत्र में बाल कल्याण के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण सुनिश्चित करते हुए समग्र विकास, मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता के प्रति कार्यक्रम की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण 15 बैचों में आयोजित किया जाएगा। जिनमें से प्रत्येक में 100 संगिनी होंगी, जिन्हें राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर द्वारा और संबंधित सीडीपीओ की देखरेख में प्रशिक्षित किया जाएगा और जो उनकी संबंधित परियोजनाओं के लिए पाठ्यक्रम निदेशक होंगे। यह कार्यक्रम 1 जुलाई से 27 अगस्त 2024 तक कठुआ जिले के 1641 चालू आंगनवाड़ी केंद्रों अर्थात् कठुआ, बरनोटी, हीरानगर, बिलावर, बसोहली, बनी, डुग्गन और लोहाई मल्हार को कवर करने वाली 08 पोषण परियोजनाओं में फैली पोषण की सभी इकाइयों को कवर करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर