सोलर रूफटॉप के क्षेत्र में 82 फीसदी के साथ गुजरात देश में अग्रणी: ऊर्जा मंत्री देसाई

-बिपरजॉय तूफान में बिजली कर्मचारियों ने किया उत्कृष्ट कार्य, जल्द आपूर्ति बहाल की थी

गांधीनगर, 9 फरवरी (हि.स.)। गुजरात विधानसभा में ऊर्जा मंत्री कनू देसाई ने शुक्रवार को कहा कि गुजरात सौर ऊर्जा के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। आवासीय क्षेत्रों में रूफटॉप स्थापित करने में 82 फीसदी क्षमता के साथ गुजरात देश भर में अग्रणी है। आवासीय क्षेत्रों में रूफटॉप को प्रोत्साहित करने के लिए अगस्त 2019 से सूर्य-गुजरात योजना कार्यरत है।

विधानसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में ऊर्जा मंत्री देसाई ने कहा कि तत्कालीन मुख्यमंत्री व देश के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ग्रीन गुजरात, क्लीन गुजरात के मंत्र से गुजरात नवीनीकरण ऊर्जा की क्षमता बढ़ा कर पर्यावरण सुरक्षा के प्रयासों से जुड़ा है। सूर्य-गुजरात योजना के तहत बिजली उपभोक्ता अपने घर पर एक से 10 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया इस योजना के तहत बनासकांठा जिले के 3,559 बिजली उपभोक्ताओं को 1,915 लाख रुपये की सब्सिडी दी गई है।

कच्छ जिले में पिछले साल आए बिपरजॉय चक्रवाती तूफान का जिक्र कर उन्होंने राज्य के बिजली कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने कहा कि बिपरजॉय चक्रवात से जिले की बिजली व्यवस्था पूरी तरह से छिन्न-भिन्न हो गई थी। इसके बाद बिजली कर्मचारियों की उत्कृष्ट कार्य की वजह से बहुत कम समय में बिजली व्यवस्था पूर्ववत कर दी गई। कच्छ जिले में 7280 बिजली ग्राहकों के लिए 3,371 लाख रुपये की सब्सिडी दी गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिनोद/संजीव

   

सम्बंधित खबर