मंदसौर: एफएलएन मेले में बच्चों ने दिया अपनी दक्षता का परिचय

मंदसौर, 9 फरवरी (हि.स.)। शासकीय प्राथमिक विद्यालय सेजपुरिया में शुक्रवार को कक्षा पहली एवं दूसरी हेतु एफएलएन मेले का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के शिक्षकों, ग्राम के सरपंच भगवंतीबाई पति विक्रम अहीरवार एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के समक्ष विद्यालय के बच्चों ने अपनी दक्षता का परिचय दिया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेश फरक्या ने बताया कि एफएलएन मेले में कक्षा एक व दो में पढ़ने वाले बच्चों का रिपोर्ट कार्ड जारी किया जाता है जिसमें बच्चो की शारीरिक, मानसिक, भाषा विकास क्षमताओं का मूल्यांकन कर उन्हें दक्ष बनाया जाता है। विद्यालय की सहायक शिक्षिका लवली जैन ने बताया कि एफएलएन मेला एक पहल है जो बच्चों की शारीरिक, मानसिक भाषा, विकास आदि क्षमताओं का मूल्यांकन करना एवं उनके विकास गतिविधियों को सिखाती है। इस एफएलएन मेले में बच्चों को अपने अभिभावक को साथ में लेकर आना होता है।

शुक्रवार को आयोजित एफएलएन मेले में 6 स्टाल लगाए गये थे जिसमें पांच स्टॉल में बच्चों ने गतिविधियों में भाग लिया एवं एक स्टॉल में पंजीयन किया गया। मेले में पहले स्टॉल पंजीयन के लिए था जिसमें बच्चों का रजिस्ट्रेशन किया गया। उसके बाद अन्य पांच स्टॉल शारीरिक विकास जिसमें संतुलन बनाकर चलना कूदना और पेपर फोल्डिंग के माध्यम से क्षमताओं का आंकलन किया गया। द्वितीय स्टॉल बौद्धिक विकास को लेकर था जिसमें मिलान, रंग पहचान, वर्गीकरण और क्रम से लगाना आदि गतिविधियां शामिल रही। तृतीय स्टॉल भाषा विकास को लेकर था। जिसमें चित्र में क्या हो रहा है आदि एवं पढ़ना जैसे शब्दों का पढ़ना, अक्षर का पढ़ना एवं वाक्य का पढ़ना शामिल रहा। चतुर्थ स्टॉल गणित की पूर्व तैयारी को लेकर था जिसमें आकार की पहचान जैसे त्रिभुज गोला, स्टार आदि गिनना, अंक पहचान एवं जमा घटा शामिल था। पंचम स्टॉल बच्चों का कोना जिसमें शारीरिक विकास जैसे रंग भरना, भाषा विकास जैसे अक्षर और सरल शब्द तथा मेरा नाम लिखना एवं सामाजिक व भावनात्मक विकास, भाव पहचान का था।

इन समस्त गतिविधियों में बच्चों ने सहभागिता की एवं उनके प्रदर्शन के आधार पर एफएलएन मेले के रिपोर्ट कार्ड तैयार किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/अशोक झलौया

   

सम्बंधित खबर