मप्र: प्रधानमंत्री मोदी के झाबुआ दौरे पर कांग्रेस ने साधा निशाना, पूछे पांच सवाल

भोपाल, 11 फ़रवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मध्य प्रदेश के झाबुआ दौरे पर निशाना साधते हुए उनसे पांच प्रश्न पूछे हैं। जीतू पटवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश में 22 प्रतिशत से अधिक आबादी वाला आदिवासी समुदाय डबल इंजन की सरकार से बहुत सारी उम्मीदें रखता है एवं यह अपेक्षा भी रखता है कि उसकी सुनवाई तत्काल हो, परंतु प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतर रही है।

जीतू पटवारी ने रविवार को पहला प्रश्न करते हुए प्रधानमंत्री से पूछा है कि अब तक वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टे वितरित क्यों नहीं किए गए, जबकि राज्य में आदिवासी और अन्य परंपरागत वन निवासी, पीढ़ियों से वन भूमि पर खेती करते आ रहे हैं। कई साल पहले उन्हें इसका अधिकार देने वाला क़ानून – वन अधिकार अधिनियम – भी बन गया है। फिर भी ये लोग बीते कई सालों से अपने वन अधिकारों के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। ऐसा क्यों? कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने दूसरे प्रश्न में पूछा कि एससी/एसटी के रिक्त बैकलॉग पदों की संख्या बढ़कर 1 लाख 50 हजार के करीब हो चुकी है तथा अनुमान के मुताबिक करीब 40 हजार पद सिर्फ शिक्षक पात्रता परीक्षा के वर्ग-1, वर्ग -2 और वर्ग तीन में खाली हैं, इसके अलावा सामाजिक न्याय, महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग में हजारों की संख्या में पद रिक्त पड़े हैं इन पर भर्ती क्यों नहीं की जा रही? इसके अलावा जीतू पटवारी ने सरकारी कर्मचारियों की पदोन्नती, आदिवासियों के पलायन और प्रदेश में आदिवासियों पर अत्याचार को लेकर सवाल पूछते हुए जवाब मांगा है।

जीतू पटवारी ने कहा कि उम्मीद है झाबुआ आगमन पर प्रधानमंत्री भाजपा सरकारों के योगदान का आत्म विश्लेषण, दलित, आदीवासी और वंचित वर्ग के साथ न्याय जरूर करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नेहा/मुकेश

   

सम्बंधित खबर