शमिक भट्टाचार्य होंगे भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार

कोलकाता, 11 फरवरी (हि.स.)। आगामी 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पश्चिम बंगाल से पार्टी के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की ओर से रविवार देर शाम जारी बयान में बताया गया है कि बंगाल से शमिक भट्टाचार्य को उम्मीदवार चुना गया है।

सूत्रों ने बताया है कि कई लोगों के नाम भेजे गए थे, जिसमें से शमिक को राज्यसभा भेजने की सहमति केंद्रीय नेतृत्व ने दी है। शमिक बंगाल भाजपा के चर्चित नेताओं में से एक हैं और पहली बार 2014 के उपचुनाव में उत्तर 24 परगना के बसीरहाट विधानसभा सीट से जीत दर्ज कर सके थे। हालांकि 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर वह तृणमूल उम्मीदवार से हार गए थे। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भी पार्टी ने उन्हें दमदम से उम्मीदवार बनाया था लेकिन तृणमूल के वरिष्ठ नेता सौगत राय ने उन्हें हरा दी थी। 2021 के विधानसभा चुनाव में भी वह उम्मीदवार बने थे लेकिन हार गए थे। अब राज्यसभा जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि रविवार को ही सागरिका घोष, सुष्मिता देव, मोहम्मद नदीमुल हक और ममता बाला ठाकुर को राज्यसभा के उम्मीदवार के तौर पर तृणमूल कांग्रेस ने घोषणा की है। बंगाल में 294 सदस्यों वाली विधानसभा में तृणमूल के 217 विधायक हैं। इसके अलावा तृणमूल के पास भाजपा के छह विधायकों का भी समर्थन हासिल है, जो दल बदलकर तृणमूल के समर्थन में आ गए हैं।

विधानसभा में भाजपा के विधायकों की आधिकारिक संख्या 74 है, दलबदल के कारण अनौपचारिक रूप से यह 68 हो गई है। विधानसभा में संख्याबल के अनुसार, पांच राज्यसभा सीट में से तृणमूल चार पर जीत दर्ज कर सकती है, जबकि भाजपा पांचवीं सीट हासिल करेगी। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर