लोहरदगा के कस्तूरबा विद्यालय में लैंगिक संवेदनशीलता पर उन्मुखीकरण कार्यशाला

लोहरदगा, 12 फरवरी (हि.स.)। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट), चीरी ने आज कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सेन्हा में छात्राओं एवं शिक्षिकाओं के लिए लैंगिक संवेदनशीलता पर उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया।

कार्यशाला में मुख्य रूप से वैज्ञानिक दृष्टिकोण में लैंगिक जागरुकता, सामाजिक रूप से लैंगिक पहलू, छात्राओं के मनोभावों को बेझिझक साझा कराना था। कक्षा शिक्षण के दौरान किस प्रकार शिक्षक बच्चों के भावनात्मक मनोदशा के अनुरूप परिवर्तन लाते हुए इस विषय पर बदलाव ला सकते हैं, इस पर केन्द्रित किया गया। बच्चों में इस विषयों पर गतिविधि आधारित क्रिया-कलाप भी कराए गए। बच्चे इस कार्यक्रम से काफी उत्साहित एव ऊर्जावान महसूस कर रहे थे। शिक्षकों में भी इस कार्यक्रम से सकारात्मक बदलाव की उम्मीद है।

डायट चीरी के प्राचार्य अभिषेक बड़ाईक के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यशाला में प्रभारी प्राचार्य अमृता सिन्हा, संकाय सदस्य रविशंकर कुमार, श्याम बिहारी महतो, विजय बैठा, महबूब आलम और ललिता कुमारी के अतिरिक्त पिरामल फाउंडेशन के प्रियंका कुमारी, सौम्या, वार्डेन पूनम कुमारी एवं शिक्षिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/ गोपी

/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर