मतों की काउंटिंग के लिए सुपरवाइजरों और व असिस्टेंट को मिला प्रशिक्षण

पलामू, 27 मई (हि.स.)।लोकसभा आम चुनाव के लिए मतगणना की तिथि चार जून को निर्धारित है। पलामू लोकसभा क्षेत्र की मतगणना गणेश लाल अग्रवाल कॉलेज के परिसर में होनी है। इसी के निमित इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) के तहत आने वाले ई पोस्टल मतों की गणना कैसे की जाए, इसको लेकर सोमवार को जिला सूचना व विज्ञान पदाधिकारी रणवीर सिंह ने समाहरणालय सभागार में काउंटिंग सुपरवाइजरों व काउंटिंग असिस्टेंट को प्रशिक्षण दिया।

ईटीपीबीएस के तहत प्राप्त ई पोस्टल बैलेट को गणना के पहले क्यू आर कोड स्कैनर से ई पोस्टल बैलेट को स्कैन करके उसकी वैद्द्ता की जांच की जाती है। जांच के दौरान सही पाये गये ई पोस्टल बैलेट को, पोस्टल बैलेट के गणना हेतु बने मतगणना हॉल में इनकी गिनती की जाती है। इस दौरान उन्होंने सभी को मतों को खोलने और गिनने की प्रक्रिया के विषय के बारे में जिला सूचना व विज्ञान पदाधिकारी द्वारा प्रतिभागियों को विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी।

फॉर्म 13 ए, 13 बी, 13 सी को कैसे स्कैन करना है तथा उसके पश्चात उसे कैसे खोलना है आदि के बारे में बताया गया। स्कैनिंग के उपरांत रिजेक्टेड व वैलिड मतपत्र को अलग-अलग बास्केट में रखना है। इससे संबंधित अन्य जानकारी भी दी गयी।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर