मुख्यमंत्री निजूत मोइना योजना के तहत 10 लाख छात्राओं को मिलेगा वित्तीय अनुदान

गुवाहाटी, 12 फरवरी (हि.स.)। राज्य सरकार के आज पेश किए गए बजट में मुख्यमंत्री निजूत मोइना योजना के तहत कालेज में दाखिले के लिए 10 लाख छात्राओं को आर्थिक सहायता देने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया है। इस सुविधा का विस्तार करने का निर्णय लिया गया है ताकि छात्राएं उच्चतर माध्यमिक, स्नातक और स्नातकोत्तर स्तरों पर अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली किसी भी छात्रा को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र माना जाएगा। हालांकि, विवाहित लड़कियों को इस सुविधा के लिए योग्य नहीं माना जाएगा।

ग्यारहवीं कक्षा में प्रवेश के लिए 10,000 रुपये, स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए 12,500 रुपये और प्रथम वर्ष के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए 12,500 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जाएंगे।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि यह सुविधा मुफ्त प्रवेश, स्कूटी डिलीवरी आदि जैसी मौजूदा सुविधाओं के अतिरिक्त प्रदान की जाएगी। इसके लिए बजट में 240 करोड़ रुपये निर्धारित करने का प्रस्ताव है।

उल्लेखनीय है कि राज्य की वित्त मंत्री अजंता नेओग ने असम विधानसभा के बजट सत्र में 2024-2025 के लिए पूर्ण बजट पेश किया। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा के नेतृत्व वाली सरकार के इस बजट का उद्देश्य असम को देश के पांच शीर्ष राज्यों में से बनाना है।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/प्रभात

   

सम्बंधित खबर