बीएचयू के स्थापना दिवस पर परिसर में निकली भव्य शोभायात्रा

बीएचयू के स्थापना दिवस पर निकली झॉकिया  :फोटो बच्चा गुप्ता

झांकियों में दिखा देशभक्ति,कला, संस्कृति, विज्ञान एवं तकनीक का संगम

वाराणसी,14 फरवरी (हि.स.)। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के 109वें स्थापना दिवस पर बुधवार को उल्लासपूर्ण माहौल में परिसर के संस्थानों, संकायों की ओर से आकर्षक झांकियां निकाली गईं। झांकियों में देशभक्ति,कला, संस्कृति, विज्ञान एवं तकनीक का संगम दिखा। विद्यार्थी बारिश और खराब मौसम के बावजूद बासंतिक रंग-बिरंगे परिधान पहन लाल-पीला साफा, पगड़ी बांधे ढोल-नगाड़े की थाप पर समूह में थिरकते रहे। शोभायात्रा के दोनों तरफ छात्र जहां अपने संकाय और संस्थान की झांकियों में शामिल साथियों का उत्साहवर्धन करते रहे। वहीं, आकर्षक शोभायात्रा देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जुटी रही। झांकियों की शोभायात्रा को देखने के लिए परिसर स्थित मालवीय भवन के द्वार के दोनों तरफ मंच बनाया गया था। मंच पर मुख्य अतिथि बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो. पंजाब सिंह,कुलपति पद्मश्री प्रो.सुधीर कुमार जैन, रेक्टर,कुलसचिव और अन्य वरिष्ठ प्रोफेसर छात्र-छात्राओं का अभिवादन स्वीकार करने के साथ उनका उत्साहवर्धन कर रहे थे।

इसके पूर्व विश्वविद्यालय के ट्रामा सेंटर परिसर स्थित स्थापना स्थल पर सबसे पहले कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन पूजन में वित्त अधिकारी के साथ समस्त अधिकारी, संस्थानों के प्रमुख, संकायाध्यक्ष व विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। इसके बाद प्रातः 8 बजे कुंदन देवी शताब्दी छात्रावास और गार्गी छात्रावास में मां सरस्वती की विधिवत पूजा-अर्चना के बाद कुलपति और अन्य अधिकारियों ने महिला महाविद्यालय सहित अन्य छात्रावासों में जाकर मां सरस्वती का दर्शन किया। इसके बाद एलडी गेस्ट हाउस से कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने हरी झंडी दिखाकर झांकियों को रवाना किया। इसके बाद परिसर में भव्य झांकियों की विहंगम कतार अपने साथ विभाग और संस्थान की कला, संस्कृति,विशेषता का प्रसार करते हुए धीरे-धीरे निकलने लगी। झांकियों में 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत', राष्ट्रीय एकता,विविधता में एकता का संदेश दिया गया। झांकियों में चिकित्सा विज्ञान संस्थान की झांकी में बीएचयू अस्पताल, ट्रामा सेंटर की झांकी में आयुष्मान योजना से गंभीर बीमारियों के निःशुल्क इलाज की झांकी , आयुर्वेद संकाय की झांकी में योग से निरोग रहने का संदेश देने की कोशिश रही।

सेंट्रल हिंदू गर्ल्स और ब्वायज स्कूल के विद्यार्थियों ने चंद्रयान का मॉडल झांकियों में सजाया था। परिसर से निकली 30 से अधिक झांकियों में सर्वधर्म समभाव, चिकित्सीय पद्धतियों, पर्यावरण संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, शिक्षा, वैदिक विज्ञान की झलक दिखी। झांकियों की शोभायात्रा में छात्र रामधुन पर थिरकने के साथ जय श्री राम का नारा भी लगाते दिखे। उत्साहित छात्र अपने-अपने संकायों की झांकियों के पीछे ढोल-नगाड़ों की धुन पर थिरकते आगे बढ़ते रहे। इसमें कृषि विज्ञान संस्थान की झांकी का अलग ही आकर्षण दिखा।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर