छग विधान सभा : राजीव युवा मितान को बंद किया जाएगा : मंत्री टंकराम वर्मा

रायपुर, 14 फ़रवरी (हि.स.)। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के आठवें दिन तत्कालीन सरकार की योजना ‘राजीव मितान क्लब’ को लेकर जमकर हंगामा देखने को मिला। सदन में राजीव युवा मितान क्लब में हुए अनियमितता का मामला उठा। सत्ता पक्ष के सवाल पर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि आने वाले समय में राजीव युवा मितान को बंद किया जाएगा। राशि का दुरुपयोग किया गया है। सत्ता पक्ष ने राजीव मितान क्लब के बंद करने की मांग पर जमकर नारेबाजी की।इतना ही नहीं राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा ने मामले की जांच की बात भी कही है।

सत्र की शुरुआत में ही राजीव मितान क्लब को लेकर सत्ताधारी दल के सदस्य मुखर नजर आएं। विधायक धरमजीत सिंह ने राजीव मितान क्लब पर सवाल उठाते हुए इसे कांग्रेस की ‘खाओ-पियों योजना’ कह दिया।

कांग्रेस विधायक सावित्री मांडवी ने मितान क्लब को प्रदत्त राशि की भविष्य में उपयोगिता पर सवाल उठाया। इस पर राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा ने बताया 132 करोड़ रुपये का प्रावधान था, 60 करोड़ खर्च हुए हैं और 40 करोड़ बाकी है।

सावित्री मांडवी ने कहा कि पुराने खेल विलुप्त हो रहे थे, उसे बचाया जा रहा था, क्या युवाओं के रचनात्मक कार्यों के लिए इसका उपयोग होगा। जवाब में मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि नियम के अनुसार उद्देश्य कही पूरा नहीं हुआ है। वहीं अजय चंद्राकर ने सवाल किया कि मितान क्लब को कौन से मद से राशि दी गई और कहा खर्च हुआ। प्रति क्लब कितना दिया गया।कहां से बजट लाया गया। इस पर मंत्री ने जवाब दिया कि प्रति क्लब एक लाख रुपये दिया गया है।

धर्मजीत सिंह ने कहा कि युवा मितान क्लब का उद्देश्य खाओ पियो-ऐश करो था। 132 करोड़ का पूरा हिसाब दें, क्या जांच होगा। । धरम लाल कौशिक ने कहा की राशि का दुरुपयोग हुआ है। बजट का ऑडिट कराएंगे क्या। इसमें घोर अव्यवस्था हुई है और संरक्षण मिला है।राजेश मूणत पूछा कि राजीव युवा मितान क्लब के गठन की प्रक्रिया क्या थी। प्रश्नों को सुनते के बाद इसके बाद विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। राजस्व मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि आने वाले समय में राजीव युवा मितान को बंद किया जाएगा। राशि का दुरुपयोग किया गया है। ऑडिट कराएंगे. जांच में जो भी दोषी होगा कार्रवाई करेंगे।

राजीव युवा मितान क्लब योजना बंद किए जाने की घोषणा की विपक्ष ने जमकर निंदा की। नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब हमारी संस्कृति को बढ़ाने की दृष्टि से बनाया गया था। मंत्री द्वारा योजना बंद किए जाने की घोषणा दुर्भाग्यपूर्ण है। इसकी निंदा करता हूं। योजना में भ्रष्टाचार की बात बुनियाद है।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर