एफसीआई ने रबी विपणन सीजन 2024-25 में 266 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा

नई दिल्ली, 03 जुलाई (हि.स.)। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने चालू रबी विपणन सत्र (आरएमएस) 2024-25 के दौरान 266 लाख मीट्रिक टन (एलएमटी) गेहूं की खरीदारी की है। इस दौरान 22 लाख से ज्यादा किसान लाभान्वित हुए हैं। वहीं, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के तहत उनके बैंक खाते में 61 लाख करोड़ रुपये जमा किए गए हैं।

उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बुधवार को जारी एक बयान में बताया कि भारतीय खाद्य निगम ने चालू रबी विपणन सत्र 2024-25 के दौरान 266 लाख मीट्रिक टन गेहूं की सफलतापूर्वक खरीदारी की है, जो पिछले रबी विपणन सत्र के 262 एएएमटी के आंकड़े से ज्यादा है। मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान गेहूं की खरीद से 22 लाख से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं, जबकि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पर करीब 61 लाख करोड़ रुपये सीधे इन किसानों के बैंक खातों में जमा किए गए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि रबी विपणन सत्र के तहत गेहूं की खरीदारी आमतौर पर हर साल एक अप्रैल को शुरू होती है। हालांकि, किसानों की सुविधा के लिए इस साल अधिकांश गेहूं की खरीद करने वाले राज्यों में इसे लगभग एक पखवाड़े पहले ही शुरू कर दिया गया था। यह उपलब्धि किसानों के हितों की रक्षा और सभी के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इसके साथ ये देश की खाद्यान्न पर्याप्तता को सुनिश्चित करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर/आकाश

   

सम्बंधित खबर