सोहेया पहाड़ पर खनन के खिलाफ 34 दिन से जारी अनशन समाप्त

पलामू, 15 फ़रवरी (हि.स.)। जिले के हुसैनाबाद प्रखंड के दमदमी गांव से सटे सोहेया पहाड़ में हो रहे खनन कार्य रोकने को लेकर पिछले 34 दिनों से जारी अनशन गुरुवार को समाप्त किया गया। प्रख्यात अर्थशास्त्री ज्यांद्रेज ने जूस पिलाकर दमदमी गांव के 74 वर्षीय रामकेश्वर महतो का अनशन समाप्त कराया। हालांकि, अनशनकारी रामकेश्वर ने कहा कि सोहेया पहाड़ के पास एक साल से चल रहे धरना-प्रदर्शन में वे शामिल रहेंगे।

ज्यांद्रेज ने एमआरएमसीएच में रामकेश्वर से मुलाकात की और उनकी मांग को लेकर आगे का आंदोलन तेज करने की बात कही। इस आश्वासन पर रामकेश्वर ने अनशन समाप्त किया। रामकेश्वर ने कहा कि खनन से पूर्व सोहेया पहाड़ क्षेत्र से गांव के जमींदारों ने सिंचाई के लिए पइन बनाया था। लेकिन पहाड़ पर अवैध खनन होने के कारण पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया है। पर्यावरण संतुलन बनाने के लिए खनन कार्य का विरोध कर रहे हैं। अंतिम सांस तक इस लड़ाई को जारी रखेंगे। साथ ही कहा कि 16 फरवरी को पहाड़ क्षेत्र में 100 पौधे लगाए जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि रामकेश्वर महतो सोहेया पहाड़ में हो रहे खनन कार्य को अवैध बताते हुए रोकने की मांग को लेकर आंदोलन तेज किया था। सोहेया पहाड़ के पास ग्रामीणों का धरना शुक्रवार को एक वर्ष पूरा हो जायेगा। इसके बावजूद ग्रामीणों की मांग पूरा करने की दिशा में प्रशासनिक कार्रवाई नहीं हुई है।

इस मौके पर रवि पाल, जुगल पाल, अशोक पाल, लोचन बैठा, जंगाली महाते, टाइगर रौशन मेहता, बृजनंदन मेहता आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिलीप कुमार/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर