बच्चों से लेकर बड़ों तक ने किया सामूहिक सूर्य नमस्कार

जोधपुर, 15 फरवरी (हि.स.)। सूर्य सप्तमी के उपलक्ष्य में आज सुबह सम्पूर्ण राजस्थान के समस्त विद्यालयों में प्रार्थना सभा की निरंतरता में सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जोधपुर शहर में स्कूल, कॉलेज से लेकर सामाजिक संगठनों की ओर से सूर्य नमस्कार किया गया। शहर के गौशाला मैदान में राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, शहर विधायक अतुल भंसाली ने भी बच्चों के साथ सूर्य नमस्कार किया।

मुख्य जि़ला शिक्षा अधिकारी सीमा शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत सभी विद्यालयों में कम से कम पांच बार सूर्य नमस्कार एक साथ किया गया। इसमें शिक्षक भी शामिल हुए। सूर्य नमस्कार को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह नजर आया। क्रीड़ा भारती जोधपुर महानगर द्वारा सूर्य सप्तमी के अवसर पर 108 की आकृति बनाकर 108 बार सूर्यनमस्कार 108 बच्चों द्वारा किया जाएगा। यह कार्यक्रम गौशाला मैदान में आयोजित हुआ। योग प्रशिक्षक गजराज शेखावत ने सभी को योग करवाया। नियमित योगाभ्यास करने वाले योग साधकों ने गौशाला मैदान में 108 बार 108 की आकृति में सूर्य नमस्कार का अभ्यास किया। इनके अलावा शहर में 108 से अधिक स्थानों पर क्रीड़ा भारती की तरफ से सूर्य नमस्कार का आयोजन करवाया गया।

कार्याध्यक्ष वरुण धनाडिया ने बताया कार्यक्रम में अतिथि राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत, शहर विधायक अतुल भंसाली ने भी सूर्य नमस्कार किया। इस दौरान शहर विधायक अतुल भंसाली ने कहा कि भगवान सूर्य हमारी संस्कृति का प्रतीक है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मानना है योग भारत की कला है, संस्कृति है। जिसके माध्यम से हम हमारे मन, मस्तिष्क को स्वस्थ रखकर देश का सर्वांगीण विकास कर सकते हैं।

प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ. कमल जांगिड़ ने बताया की परिणीति, रितिक, अंजलि, मेघा बिश्नोई, रणवीर, उज्ज्वल, डॉली, भावना, एकता द्वारा योग की क्रिया में नृत्य भी किया गया। साथ ही बैंड की धुन पर भी सूर्यनमस्कार किया गया। कार्यक्रम संयोजक पुखराज नैन ने बताया कि इस अवसर पर क्रीड़ा भारती प्रांत सचिव ओमप्रकाश पुरोहित, कार्यक्रम अध्यक्ष जुगल पंवार माली, महानगर अध्यक्ष राज सारस्वत, सचिव नीरज कौशिक, निलेश सोनी मौोजूद थे।

वहीं विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी शाखा जोधपुर की ओर से पिछले दस दिनों से जोधपुर के विभिन्न विद्यालयों में किए जा रहे सूर्य नमस्कार का निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन आज सूर्य सप्तमी के पावन अवसर पर किया गया। केंद्र के नगर प्रमुख डॉ. अमित व्यास ने बताया कि सूर्य सप्तमी के अवसर पर राज्य सरकार की ओर से जारी निर्देशानुसार केंद्र की ओर से विभिन्न विद्यालयों में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया जिसमें श्री महेश सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सोहनलाल मनिहार स्कूल में केंद्र कार्यकर्ता संजय देव, श्याम मालवीय, दिव्यांशा, हिमांशु, आदर्श विद्या मंदिर कमला नेहरू नगर, लक्की बाल निकेतन, राजस्थान पब्लिक सेकेंडरी स्कूल में मनीष राठौड़, भगवान पंवार एंव कुड़ी भगतासनी की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 7, सेक्टर-6 सेंट्रल एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 2 में प्रेम रतन सोतवाल, पंकज व्यास, गौरव कुमार शर्मा, रवि गुप्ता, हिमांशु परिहार, सीमा मॉन्टेसरी स्कूल में प्रिया अग्रवाल इत्यादि कार्यकर्ताओं ने इस अवसर पर सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाया।

इसी तरह राजकीय नर्सिंग महाविद्यालय जोधपुर की फैकल्टी व विद्यार्थियों द्वारा गुरुवार को सूर्य सप्तमी के पूर्व दिवस पर स्वास्थ्य चेतना स्थापित करने के उद्देश्य से सूर्यनमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रधानाचार्य मुकेश तेतरवाल ने बताया कि स्पोटर््स वीक-2024 के बीच आज के दिवस की शुरुआत डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज ग्राउंड पर सूर्यनमस्कार के साथ की गई। इस कार्यक्रम में शारीरिक शिक्षकों रज्जाक व ललित ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम में करीब 450 विद्यार्थियों व फैकल्टी ने भाग लिया।

महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय भटिण्डा लूणी के प्रांगण में सूर्य सप्तमी के शुभ अवसर पर सूर्यनमस्कार किया गया। प्रधानाचार्य मनोज मकवाना द्वारा मां सरस्वती को पुष्प माला चढ़ाकर व छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना के साथ कार्यक्रम को शुभारंभ किया।

पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मुंगथला में सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य सत्येंद्र गंधर्व के अनुसार प्रार्थना सत्र के उपरांत सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। शारीरिक शिक्षक दीपक शर्मा ने प्रार्थना सभा में सूर्य की महत्ता प्रतिपादित करते हुए कहा कि सूर्य हमारी सृष्टि की ऊर्जा का स्रोत है जिसके बिना जीवन संभव है।

पावटा के पास स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल महामंदिर लाल मैदान में विद्यार्थियों के साथ टीचरों ने भी भगवान सूर्य के विभिन्न नामों के साथ सूर्य नमस्कार किया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंडोर में सूर्य सप्तमी पर विद्यालय में सुर्य नमस्कार किया गया। जिसमें सभी विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने हिस्सा लिया।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय प्रेमजी मुडियाल की ढाणी कुडी भगतासनी में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें विद्यार्थियों, स्टाफ व ग्रामवासियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। प्रधानाध्यापक गुरतेज कौर ने बताया कि भामाशाह राजवीर विश्नोई व हरिप्रकाश सोलंकी ने सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में उपस्थित होकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।

महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय गेवा व राजकीय कन्या महाविद्यालय सूरसागर में राज्य सरकार के निर्देशानुसार सूर्य नमस्कार का कार्यक्रम आयोजन रखा गया जिसका संचालन शारीरिक शिक्षक इन्दू बाला के निर्देशन में हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर