जोनाई में बाढ़ की हालत गंभीर राहत और बचाव कार्य जारी

लखीमपुर (असम), 01 जुलाई (हि.स.)। असम और अरुणाचल प्रदेश में कई दिनों की लगातार बारिश के कारण जोनाई में सियांग-लाली नदी के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश से बहने वाली सिले, रयांग, रुकसिन, डेपी, दिखिरी, सिमेन आदि सहायक नदियों के पानी से जोनाई जलमग्न हो गया है।

सैकड़ों गांवों के हजारों परिवार प्रभावित हुए हैं।

सिले नदी का जलस्तर बढ़ने से जोनाई एनएन पंचायत के बाहर, सिले, शांतिपुर, मलभोग, रतनपुर, जोनाई, लोहिजान, ऑकलैंड, माझगांव, बलाईपम, लोहितपुर आदि गांवों के सैकड़ों परिवारों के घर अब पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में आ गए हैं।

बाढ़ के कारण पीने के पानी, खाद्य पदार्थों की समस्याओं के साथ-साथ खेतों और सड़कों के पूरी तरह से जलमग्न होने के कारण कई परिवार फंस गए हैं। सोमवार को भी व्यापक पैमाने पर राहत और बचाव कार्य किये जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि रविवार को विधायक भुबन पेगू आश्रय शिविरों में बाढ़ प्रभावित लोगों के पास गए और स्थिति का जायजा लिया। जोनाई एएम स्कूल के आश्रय शिविर में पेयजल और खाद्य सामग्री का जायजा लिया। उन्होंने मशहरी, कंबल आदि का भी वितरण किया। विधायक पेगू ने जोनाई में असम-अरुणाचल और सदिया सीमा पर शिवगुरी जैसे दूरदराज के इलाकों के बाढ़ प्रभावित लोगों को सुरक्षित बचाने के लिए जोनाई उपमंडल प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम को धन्यवाद् दिया।

ज्ञात हो कि बचाव अभियान से लौटी एसडीआरएफ की नाव फंस गयी थी, प्रशासन द्वारा वायु सेना का हेलीकॉप्टर बुलाकर उन्हें बचाया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/निर्मलेंदु / श्रीप्रकाश/अरविंद

   

सम्बंधित खबर