एनसीआर : शरत चंद्रायन ने प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक का पदभार संभाला

प्रयागराज, 15 फरवरी (हि.स.)। भारतीय रेलवे यातायात सेवा के 1993 बैच के अधिकारी शरत सुधाकर चंद्रायन ने प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे का पदभार ग्रहण कर लिया है। उन्होंने निवर्तमान प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक शोभित भटनागर के डीएफसीसीआईएल में निदेशक (ओपी एवं बीडी) के रूप में स्थानांतरण के उपरांत यह पदभार ग्रहण किया है।

यह जानकारी वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी अमित मालवीय ने देते हुए बताया कि उत्तर मध्य रेलवे में आने से पहले शरत चंद्रायन सीपीटीएम मध्य रेलवे के पद पर कार्यरत थे। दिल्ली विश्वविद्यालय से भौतिकी में मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद शरत चंद्रायन भारतीय रेलवे का हिस्सा बने। अपनी रेल सेवा के दौरान उन्होंने भारतीय रेलवे के कई अहम पदों पर काम किया है। चंद्रायन ने सहायक परिचालन प्रबंधक, मंडल परिचालन प्रबंधक, डिप्टी सीओएम (गुड्स), सीनियर डीएसओ, सीनियर डीओएम, सीनियर डीसीएम सहित पश्चिम रेलवे में सीपीआरओ के दायित्वों का निर्वहन किया।

इसके साथ ही इन्होंने मुख्य यातायात योजना प्रबंधक मध्य रेलवे, मंडल रेल प्रबंधक, हैदराबाद दक्षिण मध्य रेलवे एवं मुख्य यात्री परिवहन प्रबंधक मध्य रेलवे के पदों पर भी कार्य किया है। इसके अलावा, उन्होंने समूह महाप्रबंधक कॉनकॉर के रूप में भी काम किया और कॉनकॉर एयर लिमिटेड के निदेशक एवं सीईओ के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं। चंद्रायन को पढ़ने, फोटोग्राफी और यात्रा में रुचि है। उन्होंने बेल्जियम, चीन, सिंगापुर और मलेशिया में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्हें 2007 में रेलमंत्री से राष्ट्रीय पुरस्कार और दो बार महाप्रबंधक पुरस्कार भी मिला।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/विद्याकांत/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर