फिरोजाबाद: पीएम आदर्श गांव योजना से बदलेगी 25 गांवों की तस्वीर

फिरोजाबाद, 15 फरवरी (हि.स.)। जिले के 25 गावों की तस्वीर बदलने जा रही है। इनमें आंगनबाड़ी भवन आकर्षक स्वरूप लेंगे तो शौचालय एवं नालियां भी स्वच्छ दिखाई देंगी। आंतरिक सड़कों के निर्माण के साथ में गांवों में रात में अंधेरा भी नहीं छाएगा। स्ट्रीट लाइट से गांव जगमगाते दिखाई देंगे।

जिलाधिकारी डॉ.उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना जिला स्तरीय अभिसरण समिति की बैठक में मंथन किया गया। जिलाधिकारी डॉ.उज्ज्वल कुमार ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चयनित सभी 25 आदर्श गांवों को अधिकारी अपने-अपने विभाग की योजनाओं से संतृप्त करें। जिला समाज कल्याण अधिकारी विकास को निर्देश दिए कि गैप फिलिंग के कार्य टीटीएसपी, सोलर लाइट, आंगनबाड़ी केन्द्र आदि संबंध में विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कायों को सुनिश्चित करें। जो कार्य अभिकरण के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित करें। गांवों को आदर्श बनाने के साथ लोगों को आत्मनिर्भर बनाएं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी, विकास राजमती ने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के क्रियान्वयन के लिए चयनित ग्रामों में सर्वेक्षण हो गया है। उन गांवों का चयन किया है, जहां अनुसूचित जाति की आबादी 50 फीसद से अधिक है। पेयजल एवं स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ एवं पोषण, सामाजिक सुरक्षा, ग्रामीण मार्ग एवं आवास आदि का सर्वे कर संकेतांक तैयार हो गए हैं।

मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए चयनित ग्रामों को आदर्श ग्राम बनाने के लिए तेजी से कार्य करें। एकीकृत विकास सुनिश्चित कराते हुए गरीबी रेखा से नीचे सभी अनुसूचित जाति के परिवारों को जीवन यापन की सुरक्षा मुहैया कराई जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/कौशल/राजेश

   

सम्बंधित खबर